Home खास ख़बरें डॉक्टर हर्षवर्धन बोले, देश में सात और वैक्सीन का चल रहा है...

डॉक्टर हर्षवर्धन बोले, देश में सात और वैक्सीन का चल रहा है क्लीनिकल ट्रायल, कुछ पहुंचे एडवांस अवस्था में

31
0

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को यहां कहा कि देश में कोरोना वायरस के खिलाफ सात और वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। दिल्ली हर्ट एवं लंग इंस्टीट्यूट में कोरोना रोधी वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के बाद उन्होंने यह बात कही। पहली खुराक उन्होंने दो मार्च को ली थी।

हर्षवर्धन ने कहा कि इन सात में से कुछ का ट्रायल एडवांस अवस्था में पहुंच गया है। इनके अलावा दो दर्जन से अधिक वैक्सीन अभी प्री-क्लीनिकल ट्रायल की चरण में हैं। उन्होंने बताया कि देश के 430 जिलों में पिछले 28 दिनों से कोई संक्रमित नहीं पाया गया है।

कोरोना को लेकर नहीं बरतनी है लापरवाही: हर्षवर्धन

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अभी हालात नियंत्रण में हैं, लेकिन कोरोना के नियमों को लेकर हमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी है। उन्होंने कहा कि देश में निर्मित दोनों वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी हैं। वाट्सएप पर चल रहे अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

वहीं, दूसरी ओर देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर देखी जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 56,211 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1 करोड़ 20 लाख 95 हजार 855 हो गई है। इस दौरान हुई 271 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1 लाख 62 हजार 114 पहुंच गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 5 लाख 40 हजार 720 है, जबकि 1 करोड़ 13 लाख 93 हजार 21 लोग डिस्चार्ज हुए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here