Home खास ख़बरें बूथ तक आने में असमर्थ दिव्यांग, बुजुर्गों को घर पर ही लगेगी...

बूथ तक आने में असमर्थ दिव्यांग, बुजुर्गों को घर पर ही लगेगी वैक्सीन : शिवराज

32
0
  • प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर चला कोरोना टीकाकरण महाअभियान-3
  • व्हीलचेयर पर आए दिव्यांग को मुख्यमंत्री ने दिया सहारा
  • शाम तक 20 लाख लोगों को लगे टीके

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर शुक्रवार को प्रदेशभर में कोरोना टीकाकरण का तीसरा महाअभियान चला। इसके अंतर्गत देर शाम तक करीब 20 लाख लोगों को टीके की पहली या दूसरी खुराक दी गई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वयं राजधानी व विदिशा के टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचकर लोगों का उत्साहवर्धन किया। यहां तक कि भोपाल के केंद्र पर टीका लगवाने व्हीलचेयर पर आए एक दिव्यांग को सहारा देकर उन्होंने वैक्सीन बूथ तक पहुंचाया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जो दिव्यांग व बुजुर्ग बूथ तक आने में असमर्थ हैं उन्हें उनके घर पर ही टीका लगाया जाएगा।

श्री चौहान आज सुबह राजधानी के सरोजनी नायडू कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्थित केंद्र पर पहुंचे व लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया। इसी दौरान एक दिव्यांग अनिल कुमार को टीका लगवाने व्हील चेयर पर आता देख मुख्यमंत्री ने उसे सहारा देकर बूथ तक पहुंचाया। श्री चौहान की यह सहजता देख मौके पर मौजूद लोग भी आश्चर्यचकित रह गए।

ऐसा न हो लोग कहें, बड़ी देर भई नंदलाला…

इस दौरान श्री चौहान ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर का संकट अभी टला नहीं है। कई राज्यों में कोरोना के प्रकरण आ रहे हैं, अत: सतर्कता की आवश्यकता है। मास्क और दूरी बनाए रखने का पालन जरूरी है। दुनिया के सभी वैज्ञानिकों और डॉक्टरों का मत है कि कोरोना महामारी से बचने का सर्वश्रेष्ठ उपाय वैक्सीन की दोनों डोज हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा हम सब को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। सभी पात्र व्यक्ति वैक्सीन के दोनों डोज अवश्य लगवाएँ। ऐसा न हो कि इसमें विलंब होने पर लोग कहें कि बड़ी देर भाई नंदलाला..।

मतदाता सूची से मिलान कर करें प्रेरित

दोपहर में श्री चौहान सपत्नीक विदिशा गए व टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचकर लोगों से वैक्सीन लगवाने का अनुरोध किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वैक्सीन से वंचित लोगों का मतदाता सूची से मिलान कर संबंधित पात्र व्यक्ति को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।श्री चौहान ने कहा कि 26 सितम्बर तक प्रदेश की शत-प्रतिशत पात्र जनसंख्या को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जाना है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी प्रदेशवासियों का सहयोग आवश्यक है।

जिन लोगों ने स्वयं वैक्सीन नहीं लगवाई है वे लगवाएँ और जिन्होंने लगवा ली है वे अपने परिचितों को प्रेरित करें। जिन व्यक्तियों को पहली डोज लग चुकी है वे निश्चित समयावधि पर दूसरी डोज भी अवश्य लगवाएँ। उन्होंने टीकाकृत नागरिकों को प्रमाण-पत्र और स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशंसा-पत्र भी प्रदान किये।

दिखा अपार उत्साह, शाम तक 20 लाख का आंकड़ा पार

टीकाकरण महाअभियान तीन में भी वैक्सीन लगवाने को लेकर लोगों में अपार उत्साह नजर आया। आलम यह कि शाम होते तक वैक्सीन की खुराक लेने वालों को आंकड़ा बीस लाख की संख्या को पार कर गया। महाअभियान अंतर्गत प्रदेश में करीब 10 हजार बूथ बनाए गए थे। विभागीय क र्मचारियों के अलावा सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी इसमें सक्रिय भूमिका अदा की।

Previous articleअफगानिस्तान में आतंकवाद पर लगाना होगा लगाम, एससीओ में सदस्य देशों ने एक सुर में बुलंद की आवाज
Next articleजबलपुर में भाजपा का आदिवासी सम्मेलन आज, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह होंगे शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here