Home खास ख़बरें 5% से नीचे पॉजिटिविटी दर वाले जिलों को 17 मई से मिल...

5% से नीचे पॉजिटिविटी दर वाले जिलों को 17 मई से मिल सकती है राहत- CM शिवराज

9
0

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे केंद्रीय मंत्रियों के साथ बुधवार अहम बैठक की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई इस बैठक में कोरोना संक्रमण को लेकर चर्चा की गई। बैठक में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए एमपी के अधिकारी भी शामिल हुए। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की स्थिति के बारे में जानकारी दी। मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश में 5 स्तरीय रणनीति आइडेंटीफाई, टैस्ट, आइसोलेट, ट्रीट एवं वैक्सिनेट अपनाकर कोरोना नियंत्रण के लिए दिन-रात कार्य किया जा रहा है। कोरोना की गति को नियंत्रित कर लिया गया है। अब निरंतर संक्रमण कम हो रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ने अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार यदि पॉजिटिविटी दर 5% से नीचे आती है तो यह कोरोना संक्रमण के नियंत्रित होने का संकेत है। ऐसे जिले जहां कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर 5% से नीचे आ गई है, वहां 17 मई के बाद धीरे-धीरे वैज्ञानिक ढंग से कोरोना कर्फ्यू को हटाया जा सकेगा। जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट बढ़ा रहेगा वहां कोरोना कर्फ्यू नहीं खुलेगा। बता दें कि जिलों के आंकड़े देखें तो केवल चार जिले खंडवा, भिंड, बुरहानपुर और छिंदवाड़ा में पॉजिटिविटी रेट 5% से नीचे हैं। मध्य प्रदेश में कोराना का पॉजिटिविटी रेट 27% तक है। जहां यह 5% से नीचे आने में फिलहाल वक्त लगेगा।
कम हो रहा संक्रमण
एमपी के लिहाज से देखें तो कोरोना कर्फ्यू का कड़ाई से पालन होने से कोरोना मरीज़ों के आंकड़ों में कमी आ रही है। कोरोना के नए संक्रमित प्रकरणों की संख्या प्रदेश में अब चार अंकों में आ गई है। कोरोना संक्रमण के मामले में देश के बड़े राज्यों में मध्यप्रदेश 15वें स्थान पर आ गया है। पॉजिटिविटी दर 25 प्रतिशत से घटकर 14 प्रतिशत से नीचे आ गई है।
समारोह न करने की अपील
इन सबके बावजूद सरकार ने लोगों से समारोह आयोजित न करने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोरोना वायरस अपने आप कम फैलता है। यह वायरस हमारे व्यवहार से ज्यादा फैलता है। यदि हम शादी ब्याह, भीड़ और बड़े समारोह में गए तो कोरोना संक्रमण तेज गति से फैलता है। जन-सहयोग से लागू कोरोना कर्फ्यू जब तक है तब तक कोई भी घर से बाहर नहीं निकले। मई माह में शादी-ब्याह नहीं करें। जून माह में अगर कोरोना संक्रमण नियंत्रित होता है तो शादी-ब्याह आदि आयोजन छोटे स्तर पर किए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here