Home » कोयंबटूर बम ब्लास्ट: एनआईए ने दायर की पांच आरोपियों के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट, किए बड़े खुलासे

कोयंबटूर बम ब्लास्ट: एनआईए ने दायर की पांच आरोपियों के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट, किए बड़े खुलासे

  • राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 2 जून को कोयंबटूर बम ब्लास्ट मामले में पांच आरोपियों के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की है।
    चेन्नई ।
    राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 2 जून को कोयंबटूर बम ब्लास्ट मामले में पांच आरोपियों के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की है। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, जांच एजेंसी ने अपने चार्जशीट में इन पांच आरोपियों के नाम का उल्लेख किया है। इसमें उमर फारुक, फिरोज खान, मोहम्मद तौफीक, शेख हिदायतुल्ला और सनोफर अली का नाम शामिल है। इन सभी पर गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत चार्जशीट दायर की गई है।
    कोयम्बटूर में एक प्राचीन मंदिर के बाहर हुआ था विस्फोट
    उल्लेखनीय है कि, इस मामले में जांच एजेंसी ने 20 अप्रैल, 2023 को 6 आरोपियों के खिलाफ एक चार्जशीट दायर की थी। तमिलनाडु के कोयम्बटूर में एक प्राचीन मंदिर के बाहर 23 अक्टूबर, 2022 को एक विस्फोट हुआ था। मंदिर के सामने एक कार में यह विस्फोट किया गया था। इस आतंकवादी हमले को अंजाम देने के लिए आरोपी कथित रूप से कट्टरपंथी आईएसआईएस विचाराधारा से प्रभावित था।
    आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की रची थी साजिश
    कार चालक और मुख्य आरोपी जमेशा मुबीन इस विस्फोट में मारा गया था। एजेंसी ने अपने बयान में बताया कि मुबीन कट्टरपंथी आईएसआईएस सोच से प्रभावित था। 20 अप्रैल को दायर की गई चार्जशीट में मोहम्मद असरुतीन, मोहम्मद तलहा, फिरोज, मोहम्मद रियास, नवास और अफसार खान का नाम जुड़ा हुआ था। एनआईए की जांच में सामने आया कि मुबीन ने मोहम्मद असरुतीन, उमर फारुक, शेख हिदायतुल्ला और सनोफर के साथ मिलकर कोयम्बटूर शहर में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की साजिश रची थी।
    उमर फारुक को चुना गया था कमांडर
    तीन आरोपियों फिरोज, रियास और नवास ने आईडी बम तैयार किया था। इसके लिए उन्होंने ड्रम और गैस सिलेंडर समेत अनेक चीजें मुबीन के कार में रखी थी। आरोप है कि विस्फोट करने की साजिश तमिलनाडु के इरोड जिले में सत्यमंगलम के जंगल में रची गई थी। हमले को अंजाम देने के लिए उमर फारुक को कमांडर चुना गया था। इस साजिश का बड़ा मकसद सामान्य प्रशासन, पुलिस और न्यायपालिका जैसी अनेक शाखाओं को निशाना बनाना था।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd