सोमवार से घर में थाली-घंटी बजाकर शुरू होंगी आठवीं तक की कक्षाएं

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp
  • 31 जनवरी तक बंद हैं कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यालय
  • घर में थाली-घंटी बजाकर आज से शुरू होंगी कक्षाएं

भोपाल। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यालयों को 31 जनवरी तक बंद करने के आदेश दिए हैं। कल सोमवार 17 जनवरी से कक्षा पहली से आठवीं तक के प्रदेश भर के सरकारी विद्यालय ऑनलाइन ही संचालित किए जाएंगे। छात्र अपने-अपने घर पर थाली और घंटी बजाकर पढ़ाई शुरू करेंगे। बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसलिए सोमवार से सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए हमारा घर-हमारा विद्यालय के तहत आनलॉइन कक्षाएं कल से पुन: संचालित की जाएंगी। बच्चों के घर का एक हिस्सा ही उनका स्कूल बन जाएगा। घर के बड़े उनके मेंटर्स की भूमिका में होंगे तो पढ़ाई के टिप्स उन्हें रेडियो और वाट्सएप से प्राप्त होंगे। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश जारी कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें:  मातृभूमि की सेवा में नहीं छोड़ी कसर, इन 8 सालों में नहीं झुकने दिया सिर, गुजरात में बोले मोदी

आदेश में लिखा है कि प्रतिदिन एवं नियमित अध्ययन के लिए घर में ही स्कूल जैसा वातावरण निर्मित कर शैक्षिक गतिविधियों संचालित की जाएंगी। साथ ही विद्यार्थी अपने घर के वातावरण, परिवेश, परिवार के बड़े-बुजुर्गों, बड़े भाई-बहन के सहयोग से घर पर ही रहकर पढ़ाई करेंगे। इसमें बच्चे के पास सीखने के स्त्रोत के रूप में उपलब्ध रेडियो, पाठ्यपुस्तक एवं अभ्यास पुस्तिका के आधार पर लर्निंग पैकेज तैयार किया गया है। प्रतिदिन परिवार के बड़े सदस्य प्रात: 10 बजे घंटी या थाली बजाकर विद्यालयीन कार्य प्रारंभ करेंगे। 10 से 11 बजे के बीच विद्यार्थी डिजिलेप वाट्सएप ग्रुप्स पर प्राप्त शैक्षिक गतिविधियों को देखकर अध्ययन एवं अभ्यास करेंगे। इन सभी कार्यो की मॉनिटरिंग संबंधित विद्यालय के शिक्षक करेंगे।

ये भी पढ़ें:  आरोग्‍य मंथन के कार्यक्रम में बोले राष्‍ट्रपति, पूरे देश की एक स्वास्थ्य सेवा के लिए वर्तमान सेवाओं को समझना होगा

रेडियो स्कूल से भी होगी पढ़ाई


हमारा घर – हमारा विद्यालय के तहत प्रारंभिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए रेडियो स्कूल का प्रसारण सोमवार से शनिवार प्रात: 11 से दोपहर 12 बजे के बीच प्रसारित होगा। जिसे आकाशवाणी और विविध भारती के प्रदेश स्थित सभी प्रसारण केंद्र से एक साथ रिले किया जाएगा। साथ ही डिजिलेप वाट्सएप समूहों के माध्यम से भी शैक्षिक सामगी प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही विद्यार्थी अपने घरों पर ही अभ्यास पुस्तिका पर भी कार्य करेंगे।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News