Home खास ख़बरें चीन ने अंतरिक्ष से किया महाविनाशक मिसाइल का परीक्षण, दुनिया में दहशत...

चीन ने अंतरिक्ष से किया महाविनाशक मिसाइल का परीक्षण, दुनिया में दहशत फैलाने की कोशिश, अमेरिका भी हैरान

44
0

बीजिंग। अपने पड़ोसी देशों पर हमेशा से कब्जे और विस्तारवादी रणनीति अपनाने वाले चीन ने इस बार पूरी दुनिया में दहशत फैलाने की कोशिश की है। दरअसल ड्रैगन ने अगस्त के महीने में महाविनाशक हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया था, जिसका खुलासा अब हुआ है। चीन के इस कदम पर कई बड़े देशों ने चिंता जताई है। इसकी स्पीड साउंड की रफ्तार से 5 गुना ज्यादा होती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह अमेरिकी सेना के लिए एक बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि इसकी मिसाइल रक्षा प्रणाली उत्तरी ध्रुवीय मार्ग पर केंद्रित है।

दुनिया में महाशक्तिशाली बनने के लिए चीन हमेशा कोई न कोई गुप्त परीक्षण करता आया है। लेकिन इस बार चीन अपने मिशन को छुपा नहीं सका। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ड्रैगन ने अगस्त के महीने में महाविनाशक हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया था जिसका खुलासा अब हुआ है। ये मिसाइल परमाणु क्षमता वाली मिसाइल है। चीन की तरह अंतरिक्ष से मिसाइल दागने की क्षमता अभी किसी देश के पास नहीं है। चीन के इस कदम पर कई बड़े देशों ने चिंता जताई है।

चीन के परीक्षण से अमेरिका हैरान
खबर में कहा गया है कि चीन के हाइपरसोनिक मिसाइल के इस परीक्षण से अमेरिकी खुफिया एजेंसियां भी हैरान हैं। इस पूरे मामले में अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि चीन का यह कदम दहशत फैलाने के लिए है। इसी वजह से हम चीन को अपने लिए नंबर एक की चुनौती मानते हैं। अमेरिकी अधिकारी ने भी माना कि चीन ने हाइपरसोनिक हथियारों पर आश्चर्यजनक प्रगति की है जो कि अमेरिका की तुलना में कहीं ज्यादा उन्नत है।

जानिए मिसाइल की खूबी
एक अंतर्राष्ट्रीय समाचार-पत्र के अनुसार चीन के अलावा केवल रूस और अमेरिका ही हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन विकसित कर रहे थे। लेकिन इनसब में चीन सबसे आगे है। इस मिसाइल को ट्रैक करना मुश्किल है। ये मिसाइलें रॉकेट से लॉन्च किए जाते हैं और फिर अपनी गति से पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। इसकी स्पीड साउंड की रफ्तार से 5 गुना ज्यादा होती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह अमेरिकी सेना के लिए एक बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि इसकी मिसाइल रक्षा प्रणाली उत्तरी ध्रुवीय मार्ग पर केंद्रित है।

Previous articleअपने तरीके से जीने का मोल
Next articleबंगाल में दुर्गा विसर्जन कर लौट रहे लोगों पर बम से हमला, वाहनों में तोड़फोड़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here