Home खास ख़बरें मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा : मध्यप्रदेश में अब पेड़ लगाने की शर्त...

मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा : मध्यप्रदेश में अब पेड़ लगाने की शर्त पर मिलेगी बिल्डिंग परमिशन- Video News

29
0

‘अंकुर’ अभियान के शुभारंभ पर सीएम का ऐलान, पौधरोपरण के विजेताओं को मिलेगा पुरस्कार
भोपाल। मध्यप्रदेश में अब अगर आपको बिल्डिंग बनाने की परमिशन चाहिए तो पेड़ लगाने होंगे। हां, इस संबंध में जल्द ही राज्य सरकार आदेश जारी करने वाली है। शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वृहद पौधरोपण के लिए शुरू किए जा रहे ‘अंकुर’ अभियान का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा की है।

‘अंकुर’ अभियान का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब राज्य में बिल्डिंग परमीशन के साथ ये शर्त अनिवार्य की जाएगी कि वो पेड़ लगाएंगे ही। आपको मकान बनाना है तो बिल्डिंग परमिशन के साथ पेड़ लगाना ही है। बिल्डिंग की परमिशन ही पेड़ लगाने के शर्त पर मिलेगी। यह कोई बड़ा काम नहीं है, मकान बता रहे हो तो एक पेड़ लगाओ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमको अपने लिए, अपनों के लिए और इस धरती के लिए पेड़ लगाना चाहिए। परिवार के सदस्यों के जन्मदिन के अवसर पर हम पेड़ लगा सकते हैं, यह उनके जन्मदिन को हमेशा याद दिलाएगा, और पर्यावरण को भी स्वच्छ रहेगा। इससे पवित्र कार्य हो ही नहीं सकता। निवाड़ी जिले में अंकुर कार्यक्रम में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन कराए हैं, पौधारोपण के लिए। निवाड़ी जिले को बधाई, यह जिला सबको प्रेरणा देता रहेगा

पीएम आवास के लिए भी रोपना होंगे पौधे
मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत में तो पेड़ लगाने की शर्त पर ही बिल्डिंग परमिशन मिलेगी। हम ग्राम पंचायतों को भी कहेंगे कि गांव में मकान बनाने वाले को एक पेड़ लगाना अनिवार्य करें। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो मकान बनाएंगे, उसमें भी एक पेड़ लगाना अनिवार्य है। जहां मकान बना रहे हैं, वहां पेड़ लगाए, वहां स्थान नहीं है तो नगर निगम, नगर पालिका औ पार्क, स्कूल परिसर, पंचायत परिसर और अन्य सरकारी पार्कों में जहां स्थान हो वहां एक पेड़ लगाएं। प्रधानमंत्री आवास योजना में डेढ़ लाख में एक मकान बन रहा है, एक पेड़ लगाने में क्या दिक्कत क्या है।

देश का पहला ऐसा राज्य
पर्यावरण को सुधारने और पारिस्थितिकीय संतुलन बनाए रखने के लिए पेड़ लगाने की शर्त पर बिल्डिंग परमिशन देने वाला देश का पहला राज्य मध्यप्रदेश बनने जा रहा है। देश में संभवत: अभी तक इस तरह का नियम किसी भी राज्य में नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here