Home उत्तर प्रदेश 7th Pay Commission: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बढ़ी दर के साथ महंगाई...

7th Pay Commission: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बढ़ी दर के साथ महंगाई भत्ता देने को मंजूरी दी

25
0

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता (डीए) व महंगाई राहत (डीआर) भत्ता देने को मंजूरी दे दी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों इसकी घोषणा विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान की थी। इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी किया जा सकता है।

इससे प्रदेश सरकार के 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनधारकों को सीधा लाभ पहुंचेगा। इस फैसले से 01 जुलाई 2021 से कर्मचारियों और पेंशनधारकों को 17 फीसदी के स्थान पर अब 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा।

कोरोना महामारी के कारण सामने आए आर्थिक संकट को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र की तर्ज पर पहली जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और पेंशनरों को महंगाई राहत के भुगतान पर पिछले साल 24 अप्रैल को शासनादेश जारी कर रोक लगा दी थी। इस वजह से राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 को दिए जाने वाले डीए और महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्तों का भुगतान नहीं किया गया है।

हालांकि अब सरकार ने डीए और डीआर पर लगी रोक को हटाकर भुगतान करने का आदेश जारी कर दिया गया है। राज्य कर्मचारी एक जुलाई से ही 28 फीसद की दर से डीए पाने का इंतजार कर रहे हैं। प्रशासन के इस आदेश के बाद राज्य कर्मचारी काफी राहत महसूस कर रहे हैं।

Previous articleटोक्यो पैरालंपिक : प्रधानमंत्री ने भारतीय खिलाड़ियों को दीं शुभकामनाएं
Next articleटोक्यो पैरालंपिक : अफगानिस्तान का झंडा शामिल कर दिया गया खास संदेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here