Home » विजयराघवगढ़ पहुंचे मुख्यमंत्री, जगदगुरु रामभद्राचार्य, स्वामी अवधेशानंद गिरी के साथ करेंगे श्रीहरिहर तीर्थ का भूमि-पूजन

विजयराघवगढ़ पहुंचे मुख्यमंत्री, जगदगुरु रामभद्राचार्य, स्वामी अवधेशानंद गिरी के साथ करेंगे श्रीहरिहर तीर्थ का भूमि-पूजन

यहां 108 फीट ऊंची भगवान परशुराम की प्रतिमा होगी स्थापित

तीर्थ के भूमि-पूजन से पहले निकली 51 हजार कलशों की शोभा यात्रा

भोपाल। कटनी जिले के विजयराघवगढ़ के बंजारी में स्थित रामराजा पहाड़ में श्री हरिहर तीर्थ की स्थपना की जा रही है। यहां आज दोपहर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, जगद्गुरु रामभद्राचार्य, स्वामी अवधेशानंद गिरी भी पहुंच चुके हैं। आज से यहां श्रीराम भद्राचार्य की कथा भी शुरू हो रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हरिद्वार और चित्रकूट से आए आध्यात्मिक संतों और साधुओं के साथ श्रीहरितीर्थ का भूमि-पूजन करने जा रहे हैं।

भूमिपूजन से पहले 51 हजार कलशों के साथ विशाल शोभायात्रा निकाली गई है। प्रमुख संतों का समागम और आध्यात्मिक परिचर्चा भी होगी। आध्यात्मिक परिचर्चा में चित्रकूट तीर्थ के दो दर्जन से अधिक विद्वान संत शामिल हो रहे हैं।

हरिहर तीर्थ के भूमिपूजन अवसर पर जगदगुरु रामभद्राचार्य, स्वामी अवधेशानंद गिरी, दीदी साध्वी ऋतंबरा, महामंडलेश्वर कैलाशनंद गिरी, जितेंद्रनंद सरस्वती, राजेश्वरानंद महाराज, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रविंद्र पुरी का आतिथ्य भी प्राप्त हुआ। इस मौके पर सत्य सनातन संस्कृति धर्म सभा के रूप में 13 जून को संतों के बीच विमर्श शास्त्रार्थ होगा। जिसका संचालन वक्ता व फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा करेंगे।

कटनी नदी के संगम का प्रयागराज जैसा महत्व
आध्यात्मिक सम्मेलन के संयोजक विधायक संजय सत्येंद्र पाठक ने बताया कि विजयराघवगढ़ के राजा पहाड़ में महानदी और कटनी नदी के संगम में प्रयागराज जैसे महत्व को प्रतिपादित करने हरिहर तीर्थ निर्माण का संकल्प माता, पिता, गुरुवर और क्षेत्र के आमजन के आशीर्वाद से लिया गया है।

संतों की अनुमति से हरिहर तीर्थ क्षेत्र में 108 फिट की देश की सबसे बड़ी भगवान परशुराम की प्रतिमा की स्थापना के साथ अन्य मंदिरों का निर्माण भी कराया जाएगा।

Chief Minister reached Vijayraghavgarh, will do Bhoomi Poojan of Shri Harihar Tirth with Jagadguru Rambhadracharya, Swami Avdheshanand Giri.

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd