Home खास ख़बरें मुख्यमंत्री ने दी एक हजार करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

मुख्यमंत्री ने दी एक हजार करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

19
0

जन कल्याण व सुराज अभियान : शहरी विकास के लिए निकायों को दिए 299 करोड़ रुपए

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जन-कल्याण और सुराज अभियान अंतर्गत बुधवार को प्रदेश को एक हजार करोड़ के विकास कार्यों की सौगात दी। स्थानीय मिंटो हाल में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने ऐसे 73 विकास कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण किया। साथ ही 402 शहरों को 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा पर 299 करोड़ रुपये सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरित किए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की 30 फीसदी से ज्यादा आबादी अब हमारे शहरों में रहती है। पहली जरूरत शहरों में स्वच्छता की है। इस समय डेंगू की समस्या है। हमें डेंगू को फैलने से रोकने के लिए स्वच्छता रखना है। मध्य प्रदेश देश में स्वच्छता के मामले में सबसे ऊपर है। हमारी विकास की योजनाओं में गरीबों को स्थान देना जरूरी है। हमने संकल्प लिया है कि हम गरीबों को लाभान्वित कर झुग्गी-मुक्त शहर बनाएंगे। गरीबों को पक्की छत दी जाएगी। मध्यप्रदेश में कोई गरीब बिना मकान के नहीं रहेगा।

पेयजल परियोजना से राहतगढ़वासियों को मिली राहत

मुख्यमंत्री ने सागर संभाग के 35 करोड़ 33 लाख के दो कार्यों का लोकार्पण किया। इसमें 34 करोड़ से अधिक लागत वाली राहतगढ़ पेयजल योजना भी शामिल है। इसके शुरू होने से राहतगढ़वासियों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हुई। कार्यक्रम में सागर में नवनिर्मित रैन बसेरा व दीनदयाल रसोई भी आज से शुरू हुई। मुख्यमंत्री ने इन दोनों ही निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया।

जबलपुर संभाग को मिली 49 करोड़ के विकास कार्यां की सौगात

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने जबलपुर संभाग को करीब साढ़े 40 करोड़ रुपए के 11 विकास कार्यों की सौगात दी। इनमें संस्कारधानी में ही गांधी लाइब्रेरी, आधार तल पार्क विकास, चंद्रशेखर आजाद पार्क विकास, शिव नगर पार्क विकास शामिल हैं। वहीं जिले के दमुआ नगरपालिका का अब स्वयं का भवन होगा। इस नवनिर्मित भवन का लोकार्पण भी आज के कार्यक्रम में किया गया। इनके अलावा आदर्श नगर पार्क विकास, रोड सेफ्टी इक्यूपमेंट,विजय नगर में हाउसिंग बोर्ड द्वारा निर्मित 27 डुप्लेक्स, शताब्दीपुरम में 48 एमआइजी भवनों एवं आइएसबीटी के समीप नवनिर्मित शॉपिंग कॉम्पलेक्स का लोकार्पण भी वुर्चअली किया गया।

दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष नड्डा व केंद्रीय मंत्रियों से मिले शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को दिल्ली पहुंचे। वहां उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा व तीन अलग-अलग केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की। श्री चौहान ने भाजपा अध्यक्ष को प्रदेश में किए जा रहे विकास कार्य,टीकाकरण व सुराज एवं जनकल्याण कार्यक्रमों की जानकारी दी।

बिजली में सुधार करने केंद्र 60 प्रतिशत अनुदान देने राजी

श्री चौहान अपरान्ह में नईदिल्ली के लिए रवाना हुए। वहां पहुंचने पर पहले उन्होंने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के.सिंह से मुलाकात की। बाद में उन्होंने मीडिया से चर्चा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने बिजली सेक्टर में अनेक नवाचार और परिवर्तन करने का फैसला किया है। इसमें नई टेक्नालाजी का इस्तेमाल कर बिजली के पूरे सिस्टम को दुरुस्त किया जा सकता है। इसमें 60 प्रतिशत अनुदान भारत सरकार की ओर से होगा। मप्र ने इस योजना को अपनाने की बात कही। इस पर ऊर्जा मंत्री ने सहमति जताई।

Previous articleराहुल-प्रियंका अनुभवहीन, सिद्धू के खिलाफ उतारूंगा मजबूत उम्मीदवार : अमरिंदर सिंह
Next articleसर्वोच्च न्यायालय का बड़ा फैसला : पद्मनाभ मंदिर ट्रस्ट को देना होगा 25 साल की आमदनी और खर्च का ब्योरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here