Home खास ख़बरें केंद्र सरकार ने कोल गैसिफिकेशन के जरिए यूरिया उत्पादन पर सब्सिडी का...

केंद्र सरकार ने कोल गैसिफिकेशन के जरिए यूरिया उत्पादन पर सब्सिडी का किया एलान

14
0
  • बेंगलौर मेट्रो रेल परियोजना के चरण दो-ए और दो-बी को भी मिली मंजूरी

नई दिल्ली ब्यूरो

किसानों को यूरिया की दिक्कतें दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने इसके उत्पादन पर सब्सिडी देने का एलान किया है। केंद्र सरकार की इस सब्सिडी का लाभ तलचर यूरिया लिमिटेड को मिलेगा। दरअसल केंद्र सरकार ने कोल गैसिफिकेशन के जरिए यूरिया उत्पादन करने वाले उद्योंगों को सब्सिडी देने की घोषणा की है। तलचर यूरिया लिमिटेड केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मोदी मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने तलचर यूरिया लिमिटेड द्वारा कोल गैसिफिकेशन के जरिए यूरिया उत्पादन के लिए विशेष सब्सिडी नीति को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि इससे विदेशों से यूरिया के आयात में 12 लाख 70 हजार मीट्रिक टन वार्षिक की कमी आएगी जिससे विदेशी मुद्रा की बचत में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस मंजूरी के मिलने के बाद इस नई तकनीक से भारत को सही मायने में आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी। साथ ही उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बेंगलौर मेट्रो रेल परियोजना के चरण दो-ए और दो-बी को भी मंजूरी प्रदान की है। इन दोनों परियोजनाओं की लम्बाई करीब 58 किलोमीटर है। दो-ए चरण सेंट्रल सिल्क बोर्ड जंक्शन को के आर पुरम से जोड़ेगा, जबकि चरण दो-बी के आर पुरम से हेब्बल होते हुए हवाई अड्डे तक जाएगा। इन दोनों चरणों के निर्माण पर 14 हजार 788 करोड़ से अधिक की लागत आएगी।

रेलयात्रा के लिए टिकटों की नहीं है कमी: गोयल

रेल मंत्री ने रेलगाडिय़ों के टिकटों की कमी के दावों का यह कहते हुए खण्डन किया कि टिकट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं और देशभर में रेलगाडियां सुचारू रूप से चल रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों को आने-जाने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड रहा है और आवश्यकतानुसार विशेष रेलगाडियां भी चलायी जा रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि टिकटों या ट्रेनों को लेकर देश के किसी भी रेलवे स्टेशन पर अफरा तफरी की स्थिति नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here