Home खास ख़बरें कोरोना के चलते CBSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द, प्रधानमंत्री की...

कोरोना के चलते CBSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द, प्रधानमंत्री की बैठक में फैसला

16
0

नई दिल्ली। 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रद्द कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार शाम हुई बैठक में फैसला लिया गया। बैठक में उन्हें तमाम राज्यों और हितधारकों से मिले सुझावों एवं व्यापक विचार विमर्श से निकल रहे विभिन्न विकल्पों के बारे में बताया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई मीटिंग में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल, धर्मेन्द्र प्रधान, निर्मला सीतारमण मौजूद थे। इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी भी इसमें शामिल हुए।

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा और सेहत सर्वोपरि है। ऐसे माहौल में बच्चों को तनाव देना उचित नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बच्चों की जान खतरे में नहीं डाल सकते हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैठक से पहले ही प्रधानमंत्री से परीक्षा रद्द करने की अपील की थी। उन्होंने ट्वीट किया, “12वीं की परीक्षा को लेकर बच्चे और पेरंट्स काफ़ी चिंतित हैं। वे चाहते हैं कि बिना वैक्सीनेशन 12वीं की परीक्षा नहीं होनी चाहिए। मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि 12वीं की परीक्षा रद्द की जाए। पिछले प्रदर्शन के आधार पर उनका आंकलन किया जाए।”

अब परीक्षा रद्द होने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री के इस फैसले पर खुशी ज़ाहिर की है। उन्होंने कहा, “मुझे खुशी है कि 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। हम सभी अपने बच्चों की सेहत को लेकर फिक्रमंद थे, ये बड़ी राहत है।”

23 मई को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई हाईलेवल मीटिंग के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि 12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर एक जून को या इससे पहले अंतिम फैसला ले लिया जाएगा। इसके अलावा केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में भी कहा कि दो दिनों के भीतर 12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला ले लिया जाएगा। इसके अलावा राज्य भी शिक्षा मंत्रालय को परीक्षाओं के आयोजन को लेकर अपने सुझाव भेज चुके हैं। यानी अब बस सीबीएसई और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के फैसले का इंतजार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here