Home खास ख़बरें कैबिनेट बैठक आज : धान की नीलामी व समूहों को पोषण आहार...

कैबिनेट बैठक आज : धान की नीलामी व समूहों को पोषण आहार प्लांट देने के प्रस्ताव पर होगा विचार

24
0

भोपाल। आज देर शाम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक होने वाली है। कैबिनेट में आंगनबाडिय़ों में बच्चों का पोषण आहार तैयार करने वाले प्लांट एमपी एग्रो से वापस लेकर महिला स्व-सहायता समूहों को सौंपने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। इसी तरह खाद्य विभाग के 4 लाख टन धान की नीलामी करने की अनुमति भी दी जा सकती है। केंद्र सरकार के सेंट्रल पूल में यह धान लेने से इंकार कर दिया था।

मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने मंगलवार रात 9 बजे सभी मंत्रियों को बुलाया है। माना जा रहा है कि बैठक में उपचुनाव को लेकर मुख्यमंत्री चर्चा करेंगे। साथ ही, जिन मंत्रियों को उपचुनाव वाले क्षेत्रों में भेजा है, उनसे फीडबैक लेंगे। सीएम ने शुक्रवार को भी मंत्रियों के साथ बैठक की थी। सूत्रों ने बताया कि प्रदेश के एक लोकसभा और 3 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव की घोषणा जल्द हो सकती है। इसे ध्यान रखते हुए ही मुख्यमंत्री लगातार दौरे और बैठकें कर रहे हैं।

दिसंबर तक समूहों द्वारा उत्पादन की तैयारी
प्रदेश के सातों पोषण आहार प्लांट महिला स्व-सहायता समूहों को सौंपने का निर्णय कैबिनेट की बैठक में हो सकता है। इसे लेकर सरकार की तैयारी पूरी हो गई है। संभवत: दिसंबर से समूहों के सातों परिसंघ सरकारी प्लांटों में पोषण आहार उत्पादन शुरू कर देंगे। हालांकि ये निर्णय लेने में वर्तमान सरकार को भी डेढ़ साल का समय लग गया, क्योंकि पोषण आहार व्यवस्था से जुड़े विभागों को एक राय बनाने में वक्त लगा है। मार्च 2020 में मुख्यमंत्री बनते ही शिवराज सिंह चौहान ने सातों प्लांट एमपी एग्रो से वापस लेकर समूहों के परिसंघों को सौंपने का निर्णय लिया था।

Previous articleचक्रवात ‘गुलाब’ तूफान ने आंध्र प्रदेश में मचाई तबाही, जगह-जगह हुआ जलभराव
Next articleसमुद्री सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए भारत और ओमान के बीच समझौता, नौसेना प्रमुख ने किए हस्ताक्षर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here