Home » कैबिनेट : 9 हजार स्कूल टॉपर छात्र-छात्राओं को मिलेगी ई-स्कूटी, 15 जून से जिलों के अंदर होंगे तबादले

कैबिनेट : 9 हजार स्कूल टॉपर छात्र-छात्राओं को मिलेगी ई-स्कूटी, 15 जून से जिलों के अंदर होंगे तबादले

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में संपन्न हुई कैबिनेट बैठक

भोपाल। प्रदेश में इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले होने वाले तबादलों से प्रतिबंध हट गया है। बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में संपन्न हुई कैबिनेट की बैठक में प्रदेश में 15 से 30 जून तक तबादल से प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया है। प्रतिबंध हटने के बाद थोकबंद तबादले हो सकेंगे।

कैबिनेट में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए प्रदेश के गृह मंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि हायर सेकेंडरी स्कूलों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को को स्कूटी प्रदान की संबंधी निर्णय लिया गया है।

इस योजना के तहत प्रदेश के 9000 विद्यार्थियों को मिलेगी स्कूटी। कैबिनेट ने स्कूटी देने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया कि कैबिनेट ने जिले के अंदर के स्थानांतरण 15 से 30 जून तक स्थानांतरण किए जाएंगे। इसके साथ ही सहकारिता नीति को कैबिनेट से अप्रूवल मिला ऐसा करने वाला देश में पहला राज्य मध्य प्रदेश बन गया है।

वहीं अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए छात्रवृत्ति के लिए आय सीमा को छह लाख से बढ़ाकर आठ लाख रुपए करने के प्रस्ताव को भी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है।

29 नई समूह नल जल योजनाओं को मंजूरी

मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया कि ओमकारेश्वर फ्लोटिंग सोलर परियोजना के लिए भुगतान सुरक्षा की गारंटी देने, मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप फॉर प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम में संशोधन को भी कैबिनेट से स्वीकृति मिल गई है। मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी शौर्य अलंकरण श्रंखला के मेडल प्राप्तकर्ताओं को राज्य शासन की ओर से दी जाने वाली पुरस्कार राशि में वृद्धि किए जाने का अनुसमर्थन किया गया है। इसके साथ ही 29 नई समूह नल जल योजना को भी मंजूरी दी गई है। सिंगरौली में पीपीपी मोड पर नवीन हवाई पट्टी निर्माण का अनुसमर्थन किया गया है।

कैबिनेट ने लाड़ली बहना के लिए दी बधाई

कैबिनेट की बैठक से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों और अधिकारियों की बैठक को संबोधित किया। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैंने कई जगह पूछा कि लाड़ली बहना योजना में कोई दिक्कत तो नहीं आई, लेकिन मुझे जवाब मिला कि नहीं सब आराम से हो गया। 1 करोड़ 25 लाख 600 से ज्यादा बहनों के नाम जोड़ लेना, डीबीटी हो जाना, आधार कार्ड, बैंक लिंकेज सब संपन्न हो जाना और उसके बाद उनके खातों में सफलतापूर्वक पैसे चले जाना यह अपने आप में किसी योजना का रिकॉर्ड है।

इतनी तेजी से कोई योजना बनना और क्रियान्वित हो जान यह सरकारी सिस्टम में इससे पहले कभी नहीं हुआ। हम सभी जगह देख ही रहे हैं बहने परम आनंदित हैं। इस मौके पर पूरी कैबिनेट ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लाड़ली बहना योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए बधाई दी और कहा कि यह बड़ी सामाजिक क्रांति है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सप्ताह जनकल्याण की दिशा में महत्वपूर्ण रहा है। जनकल्याण का महायज्ञ चल रहा है जो अदभुत है। लाड़ली बहना योजना की पहले माह की राशि बहनों के खातों में भेजी गई। किसानों को 12 हजार रुपये प्रति वर्ष (2 हजार रुपए बढ़कर) किसान सम्मान निधि किए जाने की घोषणा पर कैबिनेट ने किसान भाइयों को बधाई और शुभकामनाएं दी है।

साथ ही कांग्रेस की कर्ज माफी के कारण डिफाल्टर हुए किसानों के ब्याज की गठरी उतारने पर कैबिनेट ने मुख्यमंत्री शिवराज को बधाई दी है।

Cabinet: 9 thousand school topper students will get e-scooties, from June 15 transfers will be done within the districts.

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd