Home खास ख़बरें उपचुनाव : मप्र के खंडवा लोकसभा व तीन विधानसभा क्षेत्र में 30...

उपचुनाव : मप्र के खंडवा लोकसभा व तीन विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्टूबर को मतदान, देश के 3 लोकसभा व 30 विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव

21
0

नई दिल्ली/भोपाल। भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार सुबह देश के 3 लोकसभा क्षेत्र और 30 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसी के साथ प्रदेश के खंडवा लोकसभा के साथ जोबट, रैगांव और पृथ्वीपुर विधानसभा चुनाव का बिगुल भी बच चुका है। प्रदेश में उक्त लोकसभा व विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तारीखों का ऐलान करने के बाद प्रदेश में सत्ताधारी दल भाजपा और मुख्य विपक्षी पार्टी कांगे्रस ने तैयारी और तेज कर दी है। ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश की खंडवा, हिमाचल प्रदेश की मंडी और दादर नगर हवेली लोकसभा में उपचुनाव है। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव कराए जाने हैं। 

दो नवंबर को होगी मतगणना 
इन सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को चुनाव के बाद दो नवंबर को मतगणना कराई जाएगी। इसको लेकर चुनाव आयोग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। चुनाव आयोग के इस कार्यक्रम से पहले पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है। यहां 30 सितंबर को मतदान होना है। इसे ठीक एक महीने बाद तीन संसदीय व 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराया जाएगा। 

फैक्ट फाइल

  • एक अक्टूबर को जारी होगा नोटिफिकेशन
  • 8 अक्टूबर तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे।
  • 11 अक्टूबर को नामांकन की जांच की जाएगी।
  • 13 अक्टूबर को नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख रखी गई है।
  • 30 अक्टूबर को मतदान होगा
  • 2 नवंबर को वोटों की गिनती होगी

इन क्षेत्रों में क्यों हो रहे उप-चुनाव?
खंडवा लोकसभा सीट : भाजपा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के बाद यह सीट रिक्त हो गई थी।
जोबट विधानसभा सीट : कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन के बाद जोबट सीट खाली हो गई थी। यह सीट एसटी वर्ग के लिए आरक्षित है।

पृथ्वीपुर विधानसभा सीट : कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी। यह सीट सामान्य वर्ग के लिए।

रैगांव विधानसभा सीट : भाजपा विधायक जुगल किशोर बागरी के निधन के बाद रैगांव विधानसभा सीट खाली हुई थी। यह सीट एससी वर्ग के लिए आरक्षित है।

अभी किसी भी दल ने तय नहीं किया उम्मीदवार

मध्य प्रदेश की खंडवा और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए अभी किसी भी दल ने अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है। अब नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर से पहले सभी दल अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे। इसके पहले मध्य प्रदेश में दमोह सीट पर उपचुनाव हुआ था। जिसमें कांग्रेस के उम्मीदवार अजय टंडन की जीत हुई थी।

Previous articleआत्महत्या करने से पहले कारपेंटर ने रखा पुलिस का ख्याल…ताकि शिनाख्त करने में पुलिस न हो परेशान
Next articleपीएम मोदी ने देश को समर्पित की 35 फसलों की विशिष्ट किस्में, कृषि जगत को दिया बड़ा तोहफा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here