मप्र विधानसभा का बजट-सत्र शुरू : अभिभाषण में बोले राज्यपाल – राज्य सरकार ने कोरोना काल में अर्थव्यवस्था को पटरी से नहीं उतरने दिया

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp
  • कोरोना के बाद भारत मजबूर नहीं मजबूत होकर उभरा
  • राज्यपाल के अभिभाषण के साथ विधानसभा का बजट सत्र शुरू
  • राज्यपाल ने कहा- आत्मनिर्भर बन रहा प्रदेश, 4 माह में 10 लाख लोगों को दिया स्वरोजगार
  • अभिभाषण के बीच तीन बार विपक्ष की टोकाटाकी, 8 व 10 मार्च को चर्चा

भोपाल। मध्यप्रदेश के 15वीं विधानसभा का बजट-सत्र सोमवार सुबह ग्यारह बजे राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अभिभाषण के साथ शुरू हो गया है। सोमवार को राज्यपाल का अभिभाषण हुआ, अभिभाषण पर 8 और 10 को सदन में चर्चा होगी। अभिभाषण में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश और विकास के पथ पर आगे बढ़ते प्रदेश के साथ किए जा रहे विकास कार्यों की झलक स्पष्ट दिखाई दी। राज्यपाल ने कहा कि कोरोना के बाद देश मजबूर नहीं मजबूत होकर उभरा है। वहीं कांगे्रस विधायक जीतू पटवारी ने आज सुबह ट्वीट कर राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार कर दिया।

अभिभाषण के बाद संसदीय कार्य मंत्री ने यह मामले से आसंदी को अवगत कराया, इस पर नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने कहा कि मुझे एक घंटे पहले ही यह जानकारी मिली है। राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार का फैसला कांगे्रस का नहीं हैं। मैं संसदीय परंपराओं और गरिमा का पूरा पालन करता हूं।

ये भी पढ़ें:  जन्माष्टमी आज : रात 12 बजे मनेगा बांके बिहारी का जन्मोत्सव

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने अभिभाषण में कहा कि कोरोना इस सदी की सबसे घातक महामारी के रूप में सामने आई है, इसने संपमर्ण विश्व की अर्थ व्यवस्था, राज व्यवस्था, कार्य करने के तरीकों और जीवन शैली को प्रभावित किया है। जब-जब भी हम पर इस प्रकार का संकट आया है, तब-तब भारत उस संकट के समाने मजबूर नहीं, बल्कि और मजकूत होकर उभरा है। प्रधानमंत्री के सतत और सक्रिय मार्गदर्शन में देश ने कोरोना की तीन लहरों का न केवल डटकर मुकालबा किया, इस आपदा को राष्ट्र के नवनिर्माण के अवसर में बदल दिया है। प्रधानमंत्री ने सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन दिया। मध्यप्रदेश में जहां कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के सभी उपाय किए गए, वहीं प्रदेश की अर्थ व्यवस्था को पटरी से नहीं उतरने दिया।

सरकार ने गरीबों से लेेकर हर वर्ग की चिंता करती रही। सबके रोजी-रोटी व व्यवसाय के साथ कोरोना के रोकथाम की सभी संभव उपाय किए हैं। दो वर्ष में कोरोना की कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए भी प्रदेश तेजी से आत्मविश्वासी, आत्मनिर्भर और अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है।

ये भी पढ़ें:  एनसीबी के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े को मिली जान से मारने की धमकी, मामले की जांच में जुटी पुलिस

मेरी सरकार ने जनता का जनता के लिए जनता के द्वारा शासन को चरितार्थ किया है

राज्यपाल ने कहा कि लोकतंत्र की सार्थकता जनता का जनता के लिए जनता के द्वारा शासन में निहित है और मेरी सरकार ने इसे सही मायने में चरितार्थ किया है। हमारी सरकार ने नीति निर्माण से लेकर योजनाओं व निर्णयों के क्रियान्वयन से लेकर हर क्षेत्र में सफलता का एक नया इतिहास रच दिया है। मेरी सरकार ने अर्थ-व्यवस्था को गति देने के लिए अधेसंरचनात्मक पूंजीगत कार्यों पर विशेष ध्यान दिया है। जीएसटी करदाताओं में प्रदेश देश के प्रथम पांच राज्यों में है। वहीं प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की गुणवत्ता के मामले में प्रदेश देश में पहले नंबर पर है। वहीं उक्त योजनाओं की सड़कों की लंबाई में प्रदेश देश के शीर्ष सात राज्यों में शामिल है।

ये भी पढ़ें:  नेशनल टैक्स सम्मेलन शुरू : देशभर के 700 चार्टर्ड एकाउंटेंट हो रहे शामिल

4 माह में दस लाश को स्व-रोजगार

राज्यपाल ने अभिभाषण में कहा कि प्रदेश सरकार ने नवंबर 2021 से फरवरी 22 तक चार माह में स्वरोजगार हेतु विभिन्न योजनाओं में दस लाख 276 हजार से अधिक लोगों को पांच हजार 430 करोड़ की ऋण सहायता देकर स्वरोजगार से जोड़ा है। वहीं रोजगार मेलजों के जरिए करीब 80 हजार से अधिक बेरोजगारों को विभिन्न कंपनियों में नौकरी के ऑफर लेटर दिलवाए हैं।

Budget session of MP Vidhan Sabha begins: Governor said in the address – The state government did not allow the economy to derail during the Corona period.

Mapr vidhanasaba ka bajaṭ-satr shuroo ah abhibhaṣaṇa men bole raajyapal – rajy sarakar ne koronaa kaal men arthavyavastha ko paṭaree se nahIn utarane diya.

Swadesh.in News Portal Bhopal, Bhopal News, MP News, MP Breaking News, Swadesh Bhopal, Swadesh News Paper Bhopal, Swadesh in , CM Shivraj Singh chouhan, Dr Narottam Mishra , Bhopal Breaking News, Swadesh TV , Swadesh News, Swadesh.in

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News