Home खास ख़बरें मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, 7 दिन अवकाश, बाकी 5...

मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, 7 दिन अवकाश, बाकी 5 दिन त्योहार

15
0

नई दिल्ली। अगर आपको अगले माह मई में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम कराना है तो छुट्टियों का ध्यान रखकर ही घर से निकलें। क्योंकि 2, 9, 16, 23 और 30 मई को रविवार की छुट्टी रहेगी, वहीं, 8 और 22 मई को महीने का दूसरा और चौथा शनिवार होने से बैंकों में काम नहीं होगा। इसके अलावा मई में 5 दिन और ईद, अक्षय तृतीया और बुद्ध पूर्णिमा समेत कई त्योहार हैं, इस दिन कई राज्यों में बैंकों की छुट्टियां रहेगी।

रिजर्व बैंक की बेवसाइट के अनुसार मई में कुल 5 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। इन छुट्टियों में कई छुट्टियां ऐसी भी हैं, जो राज्य के हिसाब से दी जाती हैं। कुछ त्योहार पूरे देश में नहीं मनाए जाते, बल्कि क्षेत्र विशेष में मनाए जाते हैं। इस वजह से सभी राज्यों में पूरे 5 दिन का अवकाश नहीं रहेगा।

बैंकों का कामकाज घटाने की अपील

कोरोना की दूसरी लहर देश में तबाही मचा रही है। जानकारों का मानना है कि देश के लिए इस साल का मई का महीना काफी अहम रहने वाला है। इस बीच बैंकों में कामकाज के घंटे घटाने की बात चल रही है। बैंकों की संस्था एसएलबीएस ने कई राज्यों से अपील की है कि बैंकों के कामकाज को घटाकर 4 घंटे कर दिया जाए।

किस दिन किस राज्य में होगा अवकाश

1 मई को मजदूर दिवस मनाया जाता है। इस दिन कोलकाता, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, चेन्नई, तिरुवंतपुरम, हैदराबाद, गुवाहटी, इंफाल, बेंगलुरु और बेलापुर में बैंक बंद रहेंगे।

7 मई को जुमत उल विदा के चलते जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

13 मई को ईद-उल-फितर की वजह से बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर और तिरुवंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।

14 मई को परशुराम जयंती और रमजान-ईद के अलावा अक्षय तृतीया भी हैं। इस दिन भी कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

26 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपूर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर के बैंकों में कोई काम नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here