Home खास ख़बरें अग्नि-5 का मिसाइल का परीक्षण आज

अग्नि-5 का मिसाइल का परीक्षण आज

21
0

नई दिल्ली। भारत गुरुवार को अग्नि-5 मिसाइल का परीक्षण करेगा। परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम इस मिसाइल का ये 8वां टेस्ट होगा। 5000 किलोमीटर तक रेंज की इस मिसाइल की जद में चीन के कई शहर भी आ जाएंगे। मीडिया में मिसाइल के परीक्षण की खबरों के बीच अपनी विस्तारवादी नीतियों के लिए कुख्यात चीन भी शांति और सुरक्षा की बातें करने लगा है।

भारत ने इसी साल जून में अग्नि प्राइम का भी परीक्षण किया था और अग्नि-6 पर भी काम कर रहा है। इस मिसाइल के सेना में शामिल होने के बाद भारत दुनिया के उन देशों में शामिल हो जाएगा, जिनके पास परमाणु हथियारों से लैस इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है।

अग्नि-5 भारत की पहली और एकमात्र इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है, जिसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बनाया है। ये भारत के पास मौजूद लंबी दूरी की मिसाइलों में से एक है।

यह मिसाइल डेढ़ टन तक परमाणु हथियार अपने साथ ले जा सकती है। इसकी गति मैक 24 है, यानी आवाज की गति से 24 गुना ज्यादा है। इसके लॉन्चिंग सिस्टम में कैनिस्टर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस वजह से मिसाइल को कहीं भी आसानी से परिवहन किया जा सकता है।

Previous articleभारत की चेतावनी के आगे झुका ब्रिटेन : कोविशील्ड को दी मान्यता, नए यात्रा नियम जारी
Next articleआतंकियों से संबंध पर जम्मू-कश्मीर के 2 पुलिसकर्मी सहित 6 कर्मचारी बर्खास्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here