Home खास ख़बरें बंगाल में 77 फीसदी लोगों ने डाला वोट, केरल में भी 69...

बंगाल में 77 फीसदी लोगों ने डाला वोट, केरल में भी 69 फीसदी से अधिक मतदान

8
0
GUWAHATI, APR 6 (UNI):- Voters waiting in queue for their turn to cast their ballots at a polling station during the third phase of polling for Assam Assembly Elections, in Guwahati on Tuesday.UNI PHOTO-A7U
  • असम, केरल, पुड्डुचेरी और तमिलनाडु में मतदान सम्पन्न, बंगाल में पांच चरण और बाकी
  • पश्चिम बंगाल को छोड़कर चारों राज्यों में शांतिपूर्वक डाले गए वोट
AGARTALA, APR 6 (UNI):- Tribal women queue up to cast their vote for Tripura Tribal Areas Autonomous District Council (TTAADC) elections in Agartala on Tuesday. UNI PHOTO-59U
KANNUR, APR 6 (UNI):- Voters waiting in a queue for their turn to cast the votes at Government Mappila LP School, Chalad, for the Kerala assembly poll, on Tuesday. UNI PHOTO-68U

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनावों के लिए मंगलवार को मतदान हुआ। इस बार लोगों में कुछ अलग ही जोश दिखाई दिया। मतदान केन्द्रों के बाहर लंबी लंबी कतारें देखी गई। बंगाल में अभी तक 77.68 फीसदी मतदान हुआ, वहीं पुडुचेरी में 77.90 फीसदी वोट डाले गए हैं। बंगाल में तीसरे चरण के लिए 31 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। असम में तीसरे और अंतिम चरण के लिए 40 विधानसभा सीटों पर मतदान चल रहा है तो वहीं तमिलनाडु की 232, केरल की 140 और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी की 30 सीटों के लिए वोटिंग हुई। पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के लिए 31 सीटों पर मंगलवार को मतदान हुआ। पहले दो चरण की तरह तीसरे चरण में भी हिंसा और आरोप प्रत्यारोप का दौर भी देखने को मिला।
भाजपा और तृणमूल कांग्रेस मतदान के दौरान गड़बड़ी को लेकर एक दूसरे पर आरोप लगा रही हैं। आरामबाग में भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। बता दें कि तीसरे चरण में तीन जिलों हावड़ा, हुगली और दक्षिण 24 परगना की 31 सीटों पर कुल 205 प्रत्याशी मैदान में हैं। हावड़ा की सात, हुगली की आठ और दक्षिण 24 परगना जिले की 16 सीटें हैं। इन सभी सीटों को संवेदनशील घोषित कर दिया गया है और धारा 144 लागू है। पिछले विधानसभा चुनाव में इन 31 सीटों में से 30 पर तृणमूल कांग्रेस ने कब्जा जमाया था। सिर्फ आमता सीट पर कांग्रेस की जीत हुई थी। तीसरे चरण में कुल 78,52,425 मतदाता 10,871 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। केंद्रीय बलों की 618 कंपनियां तैनात हैं। सबसे ज्यादा 307 कंपनियां दक्षिण 24 परगना जिले में तैनात हैं।

विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत
असम- 78.94 फीसदी
केरल- 69.95 फीसदी
पुडुचेरी- 77.90 फीसदी
तमिलनाडु- 63.47 फीसदी
पश्चिम बंगाल-77.68 फीसदी

पश्चिम बंगाल में कई जगह हुई हिंसा

पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर से भाजपा प्रत्याशी दीपक हलदार ने आरोप लगाया कि टीएमसी के गुंडे दगिरा बडुलडंगा के बूथ नंबर 180,143 पर लोगों को वोट नहीं डालने दे रहे हैं। मैंने चुनाव आयोग के अधिकारियों से शिकायत की है। हुगली जिले के गोघाट में मतदान शुरू होने से कुछ घंटे पहले एक भाजपा समर्थक की पत्नी की कथित रूप से हत्या कर दी गई। मृतका के परिजनों ने तृणमूल कांग्रेस पर आरोप लगाया है। वहीं टीएमसी ने इससे इन्कार किया है। वहीं बगनान में तृणमूल के कैंप ऑफिस में तोडफ़ोड़ की खबर है। भाजपा पर आरोप लगा है। दक्षिण 24 परगना जिले के कैनिंग में भाजपा कार्यकर्ता की पिटाई का मामला सामने आया है।

उलूबेरिया में भाजपा महिला उम्मीदवार पापिया पर हमला

उलूबेरिया दक्षिण से भारतीय जनता पार्टी की महिला उम्मीदवार पापिया अधिकारी ने शारीरिक उत्पीडऩ और मारपीट करने का आरोप सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के लोगों पर लगाया है। मंगलवार को भाजपा ने बताया कि उलूबेरिया में भारतीय जनता पार्टी की महिला कार्यकर्ता के पिता पर जानलेवा हमला किया गया है। उन्हें देखने के लिए पार्टी उम्मीदवार पापिया अधिकारी भी पहुंची थीं। इसी दौरान उलूबेरिया अस्पताल के पास तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने उन्हें घेरकर उन पर हमले किए। घटना के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव का माहौल है और किसी अनहोनी की आशंका के चलते इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। सत्तारूढ़ पार्टी ने इस मामले में अभी तक अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है। भाजपा ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है, जिसके बाद जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की गई है।

कोरोना संक्रमित डीएमके नेता कनिमोझी ने किया मतदान

कोरोना संक्रमित डीएमके नेता कनिमोझी ने चेन्नई के एक मतदान केंद्र पर पीपीई किट पहनकर अपना वोट डाल दिया है। बता दें कि चुनाव आयोग ने कोरोना पॉजिटिव रोगियों के मतदान के लिए शाम 6 बजे से 7 बजे के बीच एक घंटे का समय निर्धारित किया है।

इन पर सीटों पर लोगों की नजरें –

  • असम में तीसरे और अंतिम चरण में कद्दावर भाजपा नेता हिमंत बिस्वा शर्मा, बीपीएफ प्रमुख हमग्राम महिलारी सहित 337 उम्मीदवार चुनावी मैदान में।
  • केरल में भाजपा के मेट्रो मैन ई श्रीधरन हैं तो यूडीएफ के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी और रमेश रामकृष्ण नायर उर्फ रमेश चेन्निथला चुनावी मैदान में।
  • पश्चिम बंगाल में सबकी निगाहें हुगली जिले की तारकेश्वर सीट पर टिकी हैं। यहां से भाजपा ने स्वपन दासगुप्ता को टिकट दिया है। वे पूर्व राज्यसभा सांसद, पत्रकार और पद्म भूषण अवॉर्डी हैं। टीएमसी ने रामेंदु सिंघा रॉय को यहां से टिकट दिया है।
  • आरामबाग सीट से टीएमसी ने भाजपा सांसद सौमित्र खान की पत्नी सुजाता मंडल खान को टिकट दिया है। भाजपा ने मधुसूधन बैग को मैदान में उतारा है।
  • डायमंड हार्बर लोकसभा सीट के तहत आने वाली सीटों पर भी लोगों की नजरें हैं। यहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी सांसद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here