Home खास ख़बरें 24 घंटे में प्रदेश में मिले 743 संक्रमित, महाराष्ट्र से आने वाले...

24 घंटे में प्रदेश में मिले 743 संक्रमित, महाराष्ट्र से आने वाले 7 दिन रहेंगे क्वारेंटाइन

11
0
  • गृह विभाग ने जारी की कोरोना गाइडलाइन, इंदौर-भोपाल में खतरा बढ़ा

विशेष संवाददाता, भोपाल
बीते 24 घंटे में मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हुई है। रविवार को इंदौर में 263, भोपाल में 139 नए कोरोना संक्रमित मिलने से हड़कंप मच गया है। इंदौर, भोपाल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री ने आज सुबह स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। देर शाम एसीएस गृह डॉ. राजेश राजौरा ने कोरोना की नई गाइडलाइन जारी कर दी है। नई गाइडलाइन के अनुसार महाराष्ट्र से आने वाले लोगों को सात दिन क्वारेंटाइन रहना होगा। महाराष्ट्र से आने वाले वाहनों की सघन जांच व यात्रियों की स्क्रीनिंग के बाद प्रदेश में प्रवेश दिया जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों में दुकानों के बाहर गोला बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। महाराष्ट्र से सटे जिलों में रोको-टोको और जागरुकता अभियान चलाया जाए।

बंद हॉल में 200 से अधिक को अनुमति नहीं

कोरोना को लेकर जारी की गई नई गाइड के तहत भोपाल, इंदौर के साथ महाराष्ट्र से सटे जिले बालाघाट, सिवनी, बैतूल, छिंदवाड़ा, खंडवा, खरगौन, बड़वानी व बुरहानपुर में बंद कमरे में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में क्षमता के 50 प्रतिशत या अधिकतम 200 लोगों के आने की अनुमति होगी। महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद प्रदेश की सीमा में प्रवेश दिया जाएगा। महाराष्ट्र के सीमावर्ती जिलों में बीते दिनों महाराष्ट्र से आए लोगों को तलाश कर उन्हें सात दिन क्वारेंटाइन किया जाएगा। बिना मास्क लगाए लोगों को सामान देने वाली दुकानों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को टीकाकरण की दी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन रविवार सुबह मुख्यमंत्री से मिलने उनके निवास पहुंचे। मुख्यमंत्री ने कें्रदीय स्वास्थ्य मंत्री का स्वागत करते हुए उन्हें प्रदेश में टीकाकरण की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में प्रथम चरण में 81 लाख डोज की आवश्यकता है, अभी तक 31 लाख 84 हजार डोज प्रदेश को मिल चुकी है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया कि अगले हफ्ते से प्रति सप्ताह आठ से दस लाख कोरोना वैक्सीन की डोज की आपूर्ति की जाए, ताकि जून के प्रथम सप्ताह तक प्रदेश में टीकाकरण कार्य पूर्ण किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here