Home » दुनिया की सबसे बडी ‘रुद्र वीणा’ अटल पथ पर स्थापित, लाइटिंग और संगीत की होगी व्यवस्था

दुनिया की सबसे बडी ‘रुद्र वीणा’ अटल पथ पर स्थापित, लाइटिंग और संगीत की होगी व्यवस्था

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में दुनिया की सबसे बडी ‘रुद्र वीणा’ को स्थापित कर दिया गया है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसे काबड़ से बनाया गया है। बता दें कि यह रुद्र वीणा भोपाल के अटल पथ पर इंस्ट्रॉल कर दी गई है। लगभग 6 महीने में बनकर तैयार हुई यह वीणा 28 फीट लंबी, 12 फीट ऊंची और 10 फीट चौड़ी है। इतना ही नहीं इसे इंस्ट्रॉल करने में करीब 4 घंटों तक 14 कलाकारों की टीम जुटी रही। बड़े से ट्रॉले में 6Km सफर 3 घंटे में पूरा किया। आज शाम को इस वीणा का लोकार्पण होगा। जिसमें चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, महापौर मालती राय, निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी समेत अन्य जनप्रतिनिधि शामिल होगें। इसके बाद शहरवासियों को न सिर्फ एक अच्छा सेल्फी पाइंट मिलेगा, बल्कि ‘रुद्र वीणा’ के बारे में वे जान भी सकेंगे। इंस्ट्रॉल करने के बाद वीणा को और आकर्षक बनाने के लिए इसमें लाइटिंग और संगीत की व्यवस्था भी की गई है।

50 क्विंटल है वजन

इस वीणा को बनाने वाले पवन देशपांडे, देवेंद्र शाक्य और उनकी टीम है। 5 टन वजनी इस वीणा में गाड़ियों के स्क्रैब जैसे चैन, गियर, बैयरिंग, वायर आदि को मिलाया गया है। इसे अटल पथ पर प्लेटिनम प्लाजा के सामने स्थापित किया गया है।

ऐसे बनकर तैयार हुई यह रुद्र वीणा
‘कबाड़ से कंचन’ थीम पर पवन देशपांडे और देवेंद्र शाक्य की टीम ने वीणा तैयार की है। बता दें 10 कलाकर पिछले छह महीने से डिजाइन, कबाड़ इकट्‌ठा करने और फिर निर्माण में लगे रहे।

ऐसे आया वीणा बनाने का आइडिया
इस कारनामें को कर दिखाने वाले देशपांडे और शाक्य ने बताया कि वे और उनकी टीम कबाड़ से रेडियो, गिटार, राजा भोज और कोरोना वैक्सीन बना चुकी है, जो शहर के बोट क्लब, रोशनपुरा चौराहा, आईएसबीटी और सुभाषनगर चौराहे पर स्थापित है। और यह पांचवां प्रोजेक्ट वीणा का रहा। वो बताते हैं कि भारतीय थींम पर काम करने की चाह ने रुद्र वीणा का सुझाव आया। इसका यह उद्देश्य नई पीड़ी को भारतीय संस्कृति के बारे में और ज्यादा जान सके।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd