Home खास ख़बरें प्रधानमंत्री की मां ने ली कोरोना टीके की पहली डोज, मोदी ने...

प्रधानमंत्री की मां ने ली कोरोना टीके की पहली डोज, मोदी ने स्वयं ट्वीट कर दी जानकारी

14
0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन को कोरोना टीके का पहला डोज लग गया है। इसकी जानकारी स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके कहा कि यह बताते हुए काफी प्रसन्नता हो रही है कि मेरी मां ने आज कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ले ली है। इससे पहले बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) में कोरोना वायरस के टीके की पहली खुराक ली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी थी कि उन्होंने कोविड वैक्सीन की पहली डोज ले ली है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं हर किसी से आपके आसपास के लोगों की मदद करने और उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने का आग्रह करता हूं, जो टीका लगवाने के पात्र हैं। गत दिनों गुजरात सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने हीरा बा के छोटे पुत्र पंकज मोदी से हीराबेन को कोरोना का लगाने के संबंध में संपर्क किया था। पंकज मोदी ने तब कहा था कि इस संबंध में प्रधानमंत्री मोदी से चर्चा कर निर्णय किया जाएगा। हीरा बा ने गांधीनगर में कोरोना का टीका लगवाया। उल्लेखनीय है कि गत तीन जनवरी को कोरोना की दो वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई। 16 जनवरी से टीककारण की शुरुआत हुई। पहले चरण में स्वास्थकर्मियों का टीकाकरण हुआ, वहीं दूसरे चरण की शुरुआत एक मार्च से हुई। अब आम लोगों को भी टीका लगाया जा रहा है। निजी अस्पतालों में टीकाकरण शुरू हो गया है। फिलहाल 60 साल से ऊपर के लोगों और गंभीर रोग वाले 45 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। देश के नागरिक अब अपनी सुविधानुसार पूरे सप्ताह 24 घंटे टीका लगवा सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह जानकारी दी थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा था कि अस्पतालों को अब व्यक्तिगत सुविधा के अनुसार टीके लगाने की आजादी है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण की गति में तेजी लाने के लिए ऐसा किया गया था।
नागपुर के बाद महाराष्ट्र के कुछ और शहरों में लगेगा लॉकडाउन, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दिए संकेत

वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का कहना है कि राज्य में कोरोना से निपटने के लिए कुछ शहरों में लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। उनका कहना है कि राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को थामने के लिए ऐसा किया जाएगा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि अभी कोरोना संक्रमण से स्थिति बेकाबू नहीं हुई है। मुंबई के जेजे अस्पताल में कोरोना वायरस के टीके की डोज लेने के बाद उद्धव ठाकरे ने यह बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा- अगले कुछ दिनों में हम कुछ और स्थानों पर लॉकडाउन कर सकते हैं। हमें छोटे टुकड़ों में ऐसा करना है। हालांकि अब भी स्थिति नियंत्रण से बाहर नहीं है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जल्दी ही फैसला लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने लोगों को टीका लगवाने के लिए भी प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की हिचक या घबराहट में रहने की जरूरत नहीं है। मैं उन लोगों अपील करता हूं कि जल्दी से जल्दी कोरोना का टीकाकरण करवाएं, जो इसके दायरे में आते हैं। उल्लेखनीय है कि उद्धव ठाकरे ने भी भारत बायोटेक की बनी हुई कोवैक्सीन लगवाई है। उनके साथ उनकी पत्नी रश्मि और मां ने भी कोरोना वैक्सीन की डोज ली।
नागपुर में 15 से 21 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन
महाराष्ट्र के नागपुर में 15 से 21 मार्च तक के लिए पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। जिले के प्रभारी मंत्री नितिन राउत ने गुरुवार को कहा है कि शहरी इलाके में 15 से 21 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन लगाया जाएगा, केवल आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। इससे पहले पिछले महीने से ही सात मार्च तक जिले के सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद कर दिए गए थे। वहीं, बाजारों को शनिवार और रविवार को खोलने की अनुमति थी, लेकिन अब पूरी तरह से बंद का ऐलान कर दिया गया है। राज्य में पहले से ही सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों में जमावड़े पर रोक लगी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here