Home छत्तीसगढ़ दंतेवाड़ा में 5 लाख रुपए के इनामी नक्सली कमांडर को मार गिराया

दंतेवाड़ा में 5 लाख रुपए के इनामी नक्सली कमांडर को मार गिराया

17
0
  • 9 एमएम पिस्टल, 1 देसी भरमार, 3 किलो की आईईडी बरामद

दंतेवाड़ा/बीजापुर। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में मंगलवार सुबह सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 5 लाख रुपए के इनामी नक्सली को मार गिराया। मारा गया नक्सली मलंगिर एरिया कमेटी का सदस्य था। जवानों ने मौके से उसका शव बरामद कर लिया है। वहीं पिस्टल, आईईडी विस्फोटक सहित अन्य सामान भी बरामद हुआ है। यह मुठभेड़ अरनपुर थाना क्षेत्र के नीलवाया के जंगलों में हुई है।

घटना स्थल से जवानों ने 9 एमएम पिस्टल, 1 देसी भरमार, 3 किलो की आईईडी, पिट्टू, दवाइयां सहित अन्य सामान बरामद किया है। जानकारी के मुताबिक, नीलवाया के जंगलों में नक्सली पिछले चार दिनों से उत्पात मचा रहे थे। बार-बार वहां सड़क काटने की घटनाएं सामने आ रही थीं। इसे देखते हुए डीआरजी जवानों को रवाना किया गया था। सुबह करीब 6 बजे जंगल में पहुंचे जवानों पर अचानक नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। थोड़ी देर चली मुठभेड़ के बाद नक्सली जंगल में भाग निकले। इसके बाद जवानों ने सर्चिंग ऑपरेशन चलाया।

15 साल से सक्रिय नक्सली कमांडर

जवानों ने मौके से मारे गए नक्सली का शव बरामद कर लिया है। उसकी पहचान मल्लापारा, नीलवाया निवासी कोसा के रूप में हुई है। कोसा पिछले 15 सालों से नक्सली संगठन में सक्रिय था। मलंगीर एरिया कमेटी में काम कर रहा था और नक्सलियों की इंटेलीजेंस कमेटी का इंचार्ज था। उसके खिलाफ अलग-अलग थानों में 15 मामले दर्ज हैं।

26 को बंद की चेतावनी

वहीं दूसरी ओर से बीजापुर में नक्सलियों ने भैरमगढ़ बस्ती में बैनर, पोस्टर लगाकर 26 अप्रैल को भारत बंद की चेतावनी दी है। वहीं नक्सलियों ने पर्चे भी लगाए हैं। इसमें कहा है कि मोदी सरकार कृषि कानूनों को लाकर किसानों को गुलाम बनाना चाहती है। नवजनववादी क्रांति से ही जनता को हर तरह की उत्पीडऩ से मुक्ति मिलेगी। ऑनलाइन शिक्षा से छात्रों का भविष्य बर्बाद हो रहा है। पोस्टर में दक्षिण सब जोनल ब्यूरो लिखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here