Home छत्तीसगढ़ रोलर चलाया नहीं, मुरूम की जगह डाली मिट्‌टी डालकर बनाई सड़क; बारिश...

रोलर चलाया नहीं, मुरूम की जगह डाली मिट्‌टी डालकर बनाई सड़क; बारिश में धंस ट्रक का पहिया, हाईवे पर लगी लम्बी लाइन

22
0

छत्तीसगढ़| गरियाबंद में NH-130C पर बुधवार सुबह एक ट्रक का पहिया सड़क के बीच में धंस गया था। इसके बाद वाहनों की लंबी लाइन लग गई। दरअसल, नेशनल हाइवे 130C पर मैनपुर-इंदागांव के बीच सड़क मरम्मत का काम किया गया था। इसके लिए साइड शोल्डर में मुरूम डाला जाना था, लेकिन काम घटिया स्तर का हुआ।

यहां तय मात्रा में गुणवत्तायुक्त मुरूम डालने की जगह मिट्‌टी युक्त डाली गई। इसके बाद न तो पानी की तराई की गई और न ही रोलर चलाया गया। इसके कारण सड़क हल्की उखड़ना शुरू हो गई। दो दिनों से हो रही हल्की बारिश ने इसकी सारी परतें उखाड़नी शुरू कर दी।

नमी के कारण मिट्‌टी धंसी तो फंसे ट्रक, हाईवे पर लगी लाइन
कई इलाकों में मौसम में बदलाव हुआ है। इसके कारण बारिश भी हो रही है। ऐसे में दो दिन हुई हल्की बारिश के के चलते नमी के कारण मिट्‌टी धंसना शुरू हो गई। सुबह 8 बजे एक ट्रक साइड देते समय सड़क के शोल्डर में फंस गया।

तमाम कोशिश के बाद स्थानीय ग्रामीणों की मदद से ट्रक को 3 घंटे बाद निकाला जा सका है। इसके कारण हाईवे पर लंबा जाम लग गया था। तय मात्रा में गुणवत्तायुक्त मुरूम डालने की जगह मिट्‌टी युक्त डाली गई। इसके बाद न तो पानी की तराई की गई और न ही रोलर चलाया गया।

बारिश के पहले खत्म होना था काम, 25 करोड़ रुपए हुए हैं स्वीकृत
नेशनल हाइवे में धवलपुर से मदांगमुडा तक मरम्मत कार्य के लिए 25 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। रायपुर के कांट्रैक्टर जीपी खेतान को इसका ठेका दिया गया है। अनुबन्ध के मुताबिक चयनित खराब सड़कों पर डबल कोड डामर, पूरी साइड सोल्डर, मार्किंग के अलावा बोर्ड लगाने का काम शामिल है। काम की गति देख कर नहीं लगता कि सारा काम बारिश के पहले पूरा हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here