रायपुर, बिलासपुर व जगदलपुर एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp
  • ओमीक्रोन को लेकर एयरपोर्ट पर बढ़ी चौकसी, यात्रियों की होगी जांच

रायपुर। कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर सरकार एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ा दी है। नए वेरिएंट के खतरे वालों 12 देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही जांच की जाएगी। ऐसे यात्रियों से उनके भारत में आने के बाद एकांतवास की भी जानकारी ली जाएगी।

इसको लेकर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने सभी कलेक्टरों को पत्र जारी किया है। जिसमें कहा है कि ऐसे जिले में जहां हवाई अड्डा स्थित है रायपुर, बिलासपुर तथा जगदलपुर एयरपोर्ट में एक हेल्प डेस्क स्थापित करें। पत्र में उन्होंने उल्लेख किया कि दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के नए वेरिएंट की पहचान की गई है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वेरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया गया है।

हेल्पडेस्क पर विदेशों से आने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग कोरोना वायरस का कारण भारत आने के बाद एकांतवास और कोविड-19 के लक्षण संबंधी जानकारी लेते हुए भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्रवाई की जाए।

यात्रा का देना होगा विवरण

सभी जिले राज्य सर्विलेंस इकाई से समन्वय स्थापित कर रोजाना विदेशों से अंतरराष्ट्रीय यात्रा कराने वाले व्यक्तियों की लिस्ट प्रतिदिन प्राप्त करेंगे। संक्रमण न होने की स्थिति में 14 दिन का होम क्वारंटाइन और संक्रमण की स्थिति पाए जाने पर जरूरी उपचार के साथ ही जीनोम सिक्वेंसिंग भी कराई जाए।

राज्य के तीन प्रमुख हवाई अड्डों में संक्रमण की जांच के साथ ही हेल्पडेस्क स्थापित किए जाएं, जहां विदेशों से आने वाले प्रत्येक यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। जिसमें वैक्सीनेशन के प्रमाण पत्र, संक्रमण जांच की रिपोर्ट का निरीक्षण किया जाए। साथ ही यात्रियों से यह प्रमाण पत्र लिया जाए कि उनकी यात्रा किन-किन देशों से होकर गुजरी है।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Recent News

Related News