Home » दंतेवाड़ा नक्सली हमले के मास्टरमाइंड का चेहरा उजागर, नक्सली जगदीश की फोटो एके 47 के साथ वायरल

दंतेवाड़ा नक्सली हमले के मास्टरमाइंड का चेहरा उजागर, नक्सली जगदीश की फोटो एके 47 के साथ वायरल

अरनपुर हमले का मास्टरमाइंड का चेहरा सामने आ गया है। यह नक्सलियों के मिलिट्री दलम का सदस्य है और पांच लाख का इनामी भी, नक्सली जगदीश जगरगुंडा के ग्राम पूवर्ती निवासी की तस्वीर हथियार एके 47 के साथ वायरल हो रही है। अरनपुर नक्सली वारदात के बाद मिल रही जानकारी के अनुसार अरनपुर आईईडी विस्फोट में जगदीश के द्वारा पूरी वारदात को अंजाम देने के लिए योजना बनाने की बात सामने आ रही है, जिसमें दस जवान और एक चालक बलिदान हो गए थे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जगदीश पहले सिर्फ कटेकल्याण एरिया कमेटी में सक्रिय था, लेकिन लगातार बड़ी वारदातों को अंजाम देने में सफलता के बाद जगदीश का कैडर बढ़ गया है। जगदीश अब नक्सलियों के मिलिट्री दलम में अहम भूमिका निभा रहा है। अरनपुर हमले की जिम्मेदारी नक्सलियों की दरभा डिवीजनल कमेटी ने ली है।

अरनपुर हमला में 12 नक्सलियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अरनपुर आईईडी विस्फोट के बाद जगदीश सहित 12 और नक्सलियों के विरुद्ध अरनपुर में एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने दरभा डिवीजनल कमेटी में सक्रिय नक्सलियों जगदीश, लख्खे, लिंगे, सोमडू, महेश, हिड़मा, उमेश, देवे, नंद कुमार, लखमा, कोसा, मुकेश, चैतू, मंगतू, रनसाय, जयलाल, बामन, सोमे, राकेश, भीमा तथा अन्य के विरुद्ध यूएपीए के तहत एफआइआर दर्ज की है।

सुकमा का रहने वाला है मास्टर माइंड

हमले का मास्टरमाइंड नक्सली लीडर जगदीश पहले कटेकल्याण एरिया कमेटी का सचिव था। बस्तर में लगातार बड़ी नक्सली वारदातों को अंजाम देने की वजह से उसे नक्सलियों की दरभा डिविजन के मिलिट्री दलम में शामिल किया गया है। जगदीश सुकमा जिले के पुअर्ति गांव का रहने वाला है। वह कई बड़ी वारदातों में शामिल रहा। फिलहाल पुलिस उसकी सरगर्मी से तलाश कर रही है।

नक्सली हमला से पहले गिरफ्तार नक्सलियों की पहचान हुई

अरनपुर वारदात से ठीक एक दिन पहले 26 अप्रैल को पुलिस और नक्सलियों की मुठभेड़ इसी इलाके में हुई थी। इस दौरान जवानों ने दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया था। इनकी शिनाख्त हो गई है। एक की पहचान मिलिशिया सदस्य लखमा कवासी और दूसरे की मिलिशिया सदस्य सन्ना के रूप में हुई है। दोनों सुकमा जिले के जगरगुंडा के रहने वाले हैं। पुलिस का कहना है कि, मुठभेड़ में सन्ना की जांघ में गोली लगी थी। मुठभेड़ स्थल से जवानों ने पिट्ठू, नक्सल साहित्य, समेत दैनिक उपयोग के सामान बरामद किए थे।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd