Home छत्तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना के 12,239 नए मरीज मिले, अब केवल दो जिलों...

प्रदेश में कोरोना के 12,239 नए मरीज मिले, अब केवल दो जिलों में ही हजार के पार संक्रमित; स्वास्थ्य मंत्री बोले- युद्ध अभी बाकी है

12
0

कोरोना की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित छत्तीसगढ़ में हालात सुधरते नजर आ रहे हैं। रिकॉर्ड 61 हजार 914 टेस्ट के बाद भी यहां 12 हजार 239 संक्रमित मिले। यहां लगातार दूसरे दिन ऐसा हुआ है। शुक्रवार को 61 हजार 939 टेस्ट हुए थे। वहीं 13 हजार 628 नए मरीज सामने आए थे। प्रदेश में अब दो ही जिले ऐसे रहे गए हैं, जहां नए संक्रमितों की संख्या एक हजार से अधिक है।

शनिवार रात जारी आंकड़ों के मुताबिक रायगढ़ जिले में 1086 नए संक्रमित मिले। वहीं जांजगीर-चांपा जिले में नए संक्रमितों की संख्या 1021 रही। शुक्रवार को रायगढ़ में 1238 और जांजगीर-चांपा में 1144 नए मरीज मिले थे। चार मई तक प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा जिलोें में नए मरीजों की संख्या एक हजार से अधिक आ रही थी। स्वास्थ्य विभाग इन आंकड़ों को राहत के तौर पर देख रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, “राज्य में 12,239 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जो कुल हुए 61,914 टेस्ट का 19.77% है। संक्रमण की दर में यह गिरावट राज्य सरकार के लॉकडाउन और कर्फ्यू संबंधित अथक प्रयासों और प्रदेशवासियों के संकल्प और संयम का नतीजा है।” सिंहदेव ने कहा, “युद्ध अभी बाकी है और हम साथ मिलकर महामारी से जीतेंगे।”

केवल चार जिलों में ही आंकड़ा दहाई में

मध्य अप्रैल तक प्रदेश के कई आदिवासी बहुल जिलों में रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या इकाई-दहाई में होती थी। लेकिन मई महीनों के आंकड़ों में कहानी बदली हुई दिख रही है। शनिवार को केवल चार जिलों में नए मरीजों की संख्या दो अंकों में दिखी है। दंतेवाड़ा में 97 मरीज, बीजापुर में 63, सुकमा में 54 और नारायणपुर में 26 मरीज मिले।

कोरोना से मौतों पर अभी लगाम नहीं

प्रदेश में कोरोना के नए केस कम होते दिख रहे हैं, लेकिन महामारी से हुई मौतों पर लगाम लगती नहीं दिख रही। शनिवार को प्रदेश भर में 223 लोगों ने इस महामारी की वजह से दम तोड़ा। इनको मिलाकर अब तक मरने वालों की संख्या 10 हजार 381 हो गई है। शुक्रवार को प्रदेश में 203 मरीजों की मौत हुई थी। उससे पहले 212 मरीजों की मौत दर्ज की गई थी। यह देश स्तर पर भी बड़ी संख्या है। शनिवार को मौतों की संख्या राष्ट्रीय स्तर पर छठवें स्थान पर रही।

सक्रिय मरीजों के मामले में 9वां सबसे गंभीर राज्य

प्रदेश में कोरोना से ठीक होने वालों की दर बढ़कर 83% से अधिक हो गई है। उसके बावजूद सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। प्रदेश भर में 1 लाख 30 हजार 859 सक्रिय केस हैं। राष्ट्रीय स्तर पर यह मरीजों की सक्रिय संख्या वाला 9वां सबसे बड़ा प्रदेश हो गया है। बस महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु में छत्तीसगढ़ से अधिक मरीज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here