Home छत्तीसगढ़ पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक में किया कन्वर्ट, मिलेगी 10 लाख की ग्रांट

पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक में किया कन्वर्ट, मिलेगी 10 लाख की ग्रांट

59
0

रायपुर। शहर के युवाओं के स्टार्टअप एरकी मोटर्स का सलेक्शन गुजरात टेक्निकल यूनिवर्सिटी के इनाेवेशन आंत्रप्रेन्योरशिप एंड वैंचर डेवलपमेंट प्रोग्राम में हुआ है। यूनिवर्सिटी ने स्टार्टअप को 2 लाख रुपए का ग्रांट दिया है। गुजरात के डिजाइन इन्क्यूबेशन सेंटर ने इसी स्टार्टअप को 10 लाख की फंडिंग के लिए भी सलेक्ट किया है। इसके तहत स्टार्टअप को लैब सपोर्ट, इंडस्ट्रियल कनेक्शन और एक्सपर्ट गाइडेंस भी दिया जाएगा। ये स्टार्टअप पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट करने के साथ ही नई इलेक्ट्रॉनिक बाइक टेवलप करने की दिशा में काम कर रहा है। साथ ही ट्रैक्टर, आटो और अन्य व्हीकल के लिए भी इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट बनाने रिसर्च कर रहे हैं। टीम के अर्पित चौहान और कार्तिक आत्रेया ने बताया कि प्रोग्राम के लिए देशभर से 2 हजार 256 आवेदन आए थे, जिसमें से 22 का सलेक्शन हुआ।
बाइक के 4 मॉडल बनाए, जिसका रिजल्ट अच्छा उस पर कर रहे काम
अर्पित ने बताया, बाइक कन्वर्जन किट बनाने में हमें 6 साल लग गए। हम दाेनों ने बेंगलुरु के एसीएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग की। सेकंड ईयर से ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया था। बाइक पूरी तरह रेडी करने में 2 साल लगे। हमने बाइक के 4 मॉडल बनाए थे, जिसे 2 हजार किमी तक टेस्ट किया।
जरूरत के अनुसार बाइक में 10 से ज्यादा बार बदलाव किए। जिसका रिजल्ट बेस्ट आया, उस पर काम शुरू किया। हम गेयर लेस व्हीकल बना रहे हैं। एक सामान्य बाइक को 15 से 20 हजार में इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट कर सकते हैं। जाे नई बाइक बना रहे हैं वो मोबाइल एप से भी कनेक्ट रहेगी।
फुल चार्ज पर चल रही 80 किमी, इसे बढ़ाकर 300 KM करने पर कर रहे रिसर्च
अर्पित चौहान ने बताया, बाइक एक बार चार्ज करने पर 80 किमी तक चल सकती है। लगभग 90 मिनट में 20 रुपए के खर्च में बाइक में लगी 48 वाट की बैटरी फुल चार्ज हाे जाती है। यानी महज 25 पैसे में इस बाइक से एक किलोमीटर का सफर तय कर सकेंगे। इसे 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चला सकते हैं। अब बाइक में बेटरी लिथियम ऑयन बैटरी यूज कर माइलेज 300 किमी तक करने पर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here