Home छत्तीसगढ़ 15 ऑक्सीजन सपोर्ट और 19 आइसोलेटेड बेड, नारायणपुर में 18+ वैक्सीनेशन के...

15 ऑक्सीजन सपोर्ट और 19 आइसोलेटेड बेड, नारायणपुर में 18+ वैक्सीनेशन के लिए लोक सेवा केंद्रों पर फ्री रजिस्ट्रेशन

20
0

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण से लड़ाई जारी है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सरकार इस बार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। ऐसे में स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है। अब बिलासपुर में एक और कोविड केयर सेंटर की शुरुआत की गई है। 34 बेड वाले इस सेंटर में 15 ऑक्सीजन सपोर्टिंग बेड हैं। वहीं नारायणपुर में 18+ वैक्सीनेशन के लिए लोक सेवा केंद्रों पर फ्री रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है।

मस्तुरी के बालक हॉस्टल में बनाया गया है कोविड सेंटर
बिलासपुर के मस्तुरी ब्लॉक में स्थानीय लोगों को सुविधा और उपचार मुहैया कराने के लिए कोविड अस्पताल की शुरुआत की गई है। इस प्राइमरी कोविड केयर सेंटर को पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जाति बालक हॉस्टल में तैयार किया गया है। इसमें 15 ऑक्सीजन बेड और 19 आइसोलेटेड बेड हैं। इस सेंटर को बनाने में औद्योगिक, व्यापारिक संगठन और जनप्रतिनिधियों ने सहयोग दिया है। सुविधाओं का निरीक्षण कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने किया है।

जल्द ही सभी 34 बेड को ऑक्सीजन सपोर्ट में बदला जाएगा
इस कोविड केयर सेंटर में सुविधाओं के लिए स्टाफ की नियुक्ति कर दी गई है। डॉक्टरों की भी तैनाती है। अफसरों की ओर से बताया गया है कि जल्द ही इस सेंटर के सभी 34 बेड को ऑक्सीजन सपोर्ट में बदला जाएगा। फिलहाल सेंटर में संक्रमित मरीजों के प्राइमरी उपचार की व्यवस्था की गई है। सेंटर में ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य सुविधाओं के साथ बनाया गया है। जिसके चलते मरीजों को परेशानी न हो।

नारायणपुर में लोक सेवा केंद्र में वैक्सीनेशन के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन
प्रदेश में 18+ के वैक्सीनेशन के लिए राज्य सरकार ने CG TEEKA पोर्टल की शुरुआत की है। इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए ग्रामीणों और नेटवर्क प्रभावित इलाकों में दिक्कत को देखते हुए सुविधा दी जा रही है। नारायणपुर में पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के लिए प्रशासन ने सभी सामान्य सेवा केंद्रों और लोक सेवा केंद्रों को खोलने की अनुमति प्रदान की है। इन केंद्रों में लोग वैक्सीनेशन के लिए निशुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here