Home छत्तीसगढ़ वैक्सीन की पहली खेप: NHMMI नारायणा अस्पताल को मिले कोवैक्सीन के...

वैक्सीन की पहली खेप: NHMMI नारायणा अस्पताल को मिले कोवैक्सीन के 700 डोज, अभी आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं होगा

31
0

NHMMI नारायणा अस्पताल ने कोवैक्सीन के 700 डोज

निजी क्षेत्र के लिए कोरोना वैक्सीन खरीदी की अनुमति मिलने के बाद पहली बार रायपुर में एक खेप पहुंची है। रायपुर में लालपुर स्थित NHMMI नारायणा अस्पताल ने कोवैक्सीन के 700 डोज की पहली खेप मंगाई है। यह खेप गुरुवार काे ही यहां पहुंच गया। बताया जा रहा है कि यह वैक्सीन फिलहाल आम लोगों के उपयोग के लिए नहीं है।

NHMMI प्रबंधन ने अस्पताल कर्मियों और उनके परिजनों को टीका की सुरक्षा देने के लिए यह खेप मंगाई है। यह वैक्सीन गुरुवार को ही रायपुर हवाई अड्‌डे पर पहुंच गई थी। इसे लेकर हवाई अड्‌डे पर भ्रम की भी स्थिति बनी। स्वास्थ्य विभाग का कहना था उन्हें इस खेप के बारे में कोई जानकारी नहीं है। यह वैक्सीन का एक पैकेट में रखा हुआ था। शुक्रवार को स्पष्ट हुआ कि यह NHMMI के हैदराबाद स्थित केंद्र से भेजी गई थी। इसमें 700 डोज हैं। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया, इस खेप से अस्पताल से जुड़े लोगों को टीका लगाया जाएगा।

आम टीकाकरण के लिए भी दिया आर्डर

बताया जा रहा है कि NHMMI ने 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के आम लोगों के टीकाकरण के लिए भी कंपनियों को आर्डर दे दिया है। इसमें कोविशील्ड के 5 हजार डोज, कोवैक्सीन के एक हजार डोज और स्पूतनिक वी वैक्सीन के एक हजार डोज शामिल हैं।

अगले महीने मिल सकती है यह खेप

आम लोगों के लिए टीका खरीदी के ऑर्डर वाली कोविशील्ड और काेवैक्सीन की यह खेप जून में मिल सकती है। बताया जा रहा है कि इसके लिए कंपनी के प्रतिनिधियों से बातचीत जारी है। वहीं रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी की अापूर्ति के बारे में अभी तक कोई स्पष्ट सूचना नहीं मिल पाई है।

सरकार को मिलेंगे आज 2 लाख डोज

18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए कोविशील्ड वैक्सीन के 2 लाख डोज आज रायपुर पहुंच जाएंगे। सरकार के पास अब स्टाक में वैक्सीन नहीं बची है। आज मिल रही वैक्सीन से टीकाकरण कुछ दिन और चल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here