Home छत्तीसगढ़ CGBSE Class 10th Result Live Updates: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी,...

CGBSE Class 10th Result Live Updates: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

19
0

रायपुर. CGBSE Class 10th Result Live Updates: छत्तीसगढ़ बोर्ड (CGBSE) की तरफ से 10वीं (Class 10th) की परीक्षा का रिजल्ट (CGBSE Result 2021) ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. 10वीं के छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए लिंक पर क्लिक करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी. इस बार बोर्ड की परीक्षा में किसी भी छात्र को फेल नहीं किया गया है. सभी छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया गया है. 

इस बार कोई टॉपर नहीं
बोर्ड की तरफ से बताया गया है कि इस बार टॉपर्स का ऐलान नहीं किया जाएगा. क्योंकि रिजल्ट असाइनमेंट के आधार पर जारी किया गया है.

96.81 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास
छत्तीसगढ़ बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में इस साल 96.81 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. जिन स्टूडेंट्स ने असाइनमेंट जमा कराए थे, सभी पास हुए हैं. प्रथम श्रेणी में 96.81 फीसदी छात्र पास हुए हैं.

छत्तीसगढ़ बोर्ड की तरफ से 10वीं के छात्रों का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. वेबसाइट पर लिंक-1 और लिंक-2 दिया गया है. लिंक पर क्लिक करके छात्र अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ इंटर कर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं परीक्षा का रिजल्ट चंद मिनट में जारी कर दिया जाएगा. छात्र इस लिंक https://cgbse.nic.in/ पर क्लिक कर के रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

किसी भी छात्र को नहीं किया जाएगा फेल
छत्तीसगढ़ बोर्ड की तरफ से इस बार 10वीं के छात्रों फेल नहीं किया जाएगा. नई मूल्यांकन पॉलिसी के तहत राज्य के रेगुलर स्टूडेंट्स जो कोविड-19 के कारण प्रैक्टिकल परीक्षा और प्रोजेक्ट्स में शामिल नहीं हो पाए थे, वो उन्हें पास होने के लिए न्यूनतम मार्क्स दिए जाएंगे.

ऐसा था पिछले वर्ष का रिजल्ट
पिछले साल 10वीं में 73.62% छात्र पास हुए थे. 10वीं में 100 फीसदी अंकों के साथ प्रज्ञा ने टॉप किया था. 10वीं परीक्षा में 3,92,163 छात्र शामिल हुए थे. 10वीं में लड़कियों का प्रतिशत 76.28 और लड़कों का प्रतिशत 70.53 रहा था.

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 2020 में प्रक्षा कश्यप ने टॉप किया था. प्रज्ञा को 100 प्रतिशत अंक मिले थे. जबकि प्रशांत राजपूत 99.33% अंकों के साथ दूसरे नंबर पर थे. वहीं, तीसरे स्थान पर भारती यादव थीं. भारतीय यादव को 98.67% अंक मिले थे.

10वीं का रिजल्ट मोबाइल पर ऐसे करें चेक
1- अपने मोबाइल पर Google Chrome ओपन करें.
2- सर्च ऑप्शन में जाकर www.cgbse.nic.in सर्च करें.
3- रिजल्ट ऑप्शन पर जाएं और 10वीं रिजल्ट पर क्लिक करें.
4- अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट बर्थ इंटर कर सबमिट करें.
5-  10वीं रिजल्ट आपके सामने होगा.
6- रिजल्ट की एक प्रति फोन में डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

इन वेबसाइट पर छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.
– cgbse.nic.in (ऑफिशियल)
– results.cg.nic.in (ऑफिशियल)
-indiaresult.com (थर्ड पार्टी)
– examresults.net (थर्ड पार्टी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here