Home खेल SRH vs RCB Match 6 Highlight IPL 2021: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने...

SRH vs RCB Match 6 Highlight IPL 2021: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 रन से हराया

50
0
784587-4785296-123564.jpg

IPL 2021 का छठा मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Banglore) के बीच खेला गया. इस मुकाबले में RCB ने हैदराबाद के सामने जीत के लिए 150 रन का लक्ष्य रखा था. लेकिन हैदराबाद की टीम 9 विकेट खोकर सिर्फ 143 रन ही बना सकी और मुकाबला 6 रन से हार गई. SRH की ओर से सबसे ज्यादा 54 रन कप्तान डेविड वॉर्नर ने बनाए, पर उनका अर्धशतक टीम के काम नहीं आ सका. RCB के गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की. खासकर शाहबाज ने 2 ओवर में 7 रन देकर 3 विकेट लिए . शाहबाज ने SRH की इनिंग का 17वां ओवर डाला और इसी ओवर में तीनों विकेट चटकाए, जिसने मैच का रुख मोड़ने का काम किया. ये चेन्नई में हैदराबाद की 5वीं हार है वहीं IPL 2021 में लगातार दूसरी हार है.

17वां ओवर रहा गेम चेंजर

RCB ने SRH को 6 रन से हराया. उसकी इस जीत में 17वां ओवर टर्निंग पॉइंट रहा. RCB के गेंदबाज शहबाज अहमद ने 17वां ओवर डाला और उन्होंने इस ओवर में 3 विकेट लिए, जिसने मैच पलटने का काम किया.

आखिरी ओवर का रोमांच

सनराइजर्स को जीत के लिए आखिरी ओवर में 16 रन की दरकार थी. पहली गेंद पर भुवी ने सिंगल लेकर राशिद खान को स्ट्राइक दी. इसके बाद गेंदबाज हर्षल की गेंद पर राशिद खान ने चौका जड़ा, वो गेंद नो बॉल निकली. लेकिन, फ्री हिट बॉल हर्षल ने कोई रन नहीं दिया. इसके बाद अगली गेंद पर राशिद रन आउट हो गए. अगली ही गेंद पर शहबाज नदीम भी लपके गए. आखिरी 2 गेंदों पर सनराइजर्स को 7 रन चाहिए थे. पर वो सिर्फ 1 रन ही बना पाए.

हैदराबाद ने जीता मैच गंवाया

हैदराबाद ने चेन्नई में बैंगलोर के खिलाफ जीता हुआ मैच गंवा दिया. उसे इस मैच में 6 रन से हार का सामना करना पड़ा. RCB ने SRH के सामने 150 रन का लक्ष्य रखा था, लेकिन, हैदराबाद 20 ओवर में 9 विकेट पर 142 रन ही बना सकी. SRH की हार की बड़ी वजह एक ही ओवर में गंवाए उसके 3 विकेट रहे. ये ओवर SRH की इनिंग का 17वां ओवर रहा. शाहबाद अहमद ने इस ओवर में बेयरस्टो, मनीष पांडे और अब्दुल समद का शिकार किया. इस हार के साथ IPL 2021 में अभी तक SRH की जीत का खाता नहीं खुला है.

सिराज ने होल्डर का लिया विकेट

मैच का 19वां ओवर डालने आए मोहम्मद सिराज ने जेसन होल्डर का विकेट लेकर SRH को 7वां झटका दिया. मुकाबला रोमांचक मोड़ पर आ गया है. SRH पर जीता हुआ मैच हारने का संकट आ खड़ा हुआ है. आखिरी ओवर में जीत के लिए SRH को 16 रन की दरकार है.

17वां ओवर बनेगा गेम चेंजर!

शाहबाद अहमद ने RCB का 17वां ओवर डाला. इस ओवर में SRH के 3 विकेट गिरे, जिसने मैच पलटने का काम किया. शाहबाज ने पहले बेयरस्टो, फिर मनीष पांडे और उसके बाद अब्दुल समद का शिकार किया. इन 3 विकेटों के गिरने के बाद न सिर्फ मैच रोमांचक हो चुका है बल्कि रुख पलटता भी दिख रहा है.

SRH को 4 ओवर में चाहिए 34 रन

SRH ने 16 ओवर के बाद 116 रन बना लिए हैं. और उसने सिर्फ 2 विकेट ही खोए हैं. SRH को जीत के लिए अब आखिर के 4 ओवर में 34 रन चाहिए. बेयरस्टो और मनीष पांडे क्रीज पर हैं. दोनों बल्लेबाजों से उम्मीद होगी की वो SRH के लिए गेम फीनिश करें. वही RCB की कोशिश इन्हें 24 गेंदों पर 34 रन बनाने से रोकने की होगी.

वॉर्नर आउट, हैदराबाद 100 रन के पार

काइल जेमिसन ने डेविड वॉर्नर का विकेट लेकर हैदराबाद को दूसरा झटका दिया. हालांकि, वो अपने ओवर की आखिरी गेंद पर चौका देकर सनराइजर्स के स्कोर को 100 रन के पार होने से भी नहीं रोक सके. बेयरस्टो ने उनकी आखिरी गेंद पर चौका जड़ा था. 14 ओवर के बाद हैदराबाद ने 2 विकेट पर 103 रन बना लिए.

वॉर्नर का अर्धशतक, जीत के लिए 54 रन की दरकार

हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने अर्धशतक जड़ दिया है. SRH जीत की ओर बढ़ती दिख रही है. टीम को अब बाकी बचे 7 ओवर में 54 रन और चाहिए. SRH ने 13 ओवर में 1 विकेट पर 96 रन बनाए हैं.

हर्षल पटेल का बढ़िया ओवर

RCB के लिए 12वां ओवर हर्ष पटेल ने डाला और उन्होंने इस ओवर में शानदार गेंदबाजी की. हर्षल पटेल ने इस ओवर में सिर्फ 2 रन दिए. इन 2 रनों के साथ SRH का स्कोर 12 ओवर के बाद 1 विकेट पर 89 रन हो गया.

11वें ओवर से आए 10 रन

RCB के लिए 11वां ओवर युजवेंद्र चहल ने डाला. चहल ने अपने इस ओवर से 10 रन दिए. इसी के साथ SRH का स्कोर 11 ओवर के बाद 1 विकेट के बाद 87 रन हो गया है. डेविड वॉर्नर ने इस ओवर में चौके भी जमाए. वॉर्नर अब अपने अर्धशतक के करीब पहुंच चुके हैं.

SRH की पारी के 10 ओवर खत्म

SRH की पारी के पहले 10 ओवर खत्म हो चुके हैं. पहले 10 ओवर में उन्होंने 1 विकेट पर 77 रन बनाए. वॉर्नर और मनीष पांडे शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं और अपनी टीम के स्कोर बोर्ड को जीत के लक्ष्य की ओर ले जाते दिख रहे हैं.

चहल- सुंदर के खिलाफ भी SRH का हल्ला बोल

SRH की टीम 8 के रन रेट से रन बनाती दिख रही है. RCB के कप्तान कोहली ने एक छोर से चहल और दूसरे छोर से सुंदर को अटैक पर लगा रखा है. लेकिन, फिलहाल इस स्ट्रेटजी का फायदा मिलता नहीं दिख रहा. रन बन रहे हैं. दबाव RCB पर ही है, जिसे विकेट की तलाश है. SRH ने 9 ओवर के बाद 1 विकेट पर 70 रन बना लिए हैं.

पावरप्ले खत्म, बने 50 रन

SRH की इनिंग का पावर प्ले खत्म हो गया है. पावरप्ले में सनराइजर्स ने 1 विकेट पर 50 रन बनाए. डेविड वॉर्नर और मनीष पांडे की जोड़ी क्रीज पर जमीं है और तेजी से रन बनाती दिख रही है. दोनों बल्लेबाज अच्छे लय में दिख रहे है. पावरप्ले के आखिरी ओवर में डेविड वॉर्नर के बल्ले से चौके भी निकले. ये ओवर सिराज ने डाला.

सुंदर के पहले ओवर में पड़े 6 रन

वाशिंगटन सुंदर ने अपने पहले ओवर में 6 रन दिए .ये SRH की इनिंग का 5वां ओवर था. इस ओवर के बाद SRH का स्कोर 1 विकेट पर 38 रन हो गया है. वॉर्नर और मनीष पांडे की जोड़ी क्रीज पर है. वॉर्नर आज अच्छे लय में नजर आ रहे हैं.

वॉर्नर के हत्थे चढ़े काइल जेमिसन

SRH का स्कोर 4 ओवर के बाद 32 रन 1 विकेट के नुकसान पर हो गया है. चौथे ओवर से 17 रन आए. ये ओवर जैमिसन ने डाला. वॉर्नर ने इस ओवर में 2 छक्के जमाए.

सिराज की शानदार गेंदबाजी

मोहम्मद सिराज ने अपने दूसरे और SRH की इनिंग के तीसरे ओवर में साहा का विकेट लेकर RCB को पहली सफलता दिलाई. सिराज की गेंदबाजी कितनी शानदार रही इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने 10 गेंदों के बाद पहला रन दिया. सिराज ने अपने पहले 2 ओवर में सिर्फ 2 रन दिए और 1 विकेट लिया. इसी के साथ RCB का स्कोर 3 ओवर के बाद 1 विकेट पर 15 रन हो गया है.

जेमिसन के पहले ओवर से आए 9 रन

RCB के महंगे प्लेयर काइल जेमिसन ने अपने पहले ओवर में 9 रन लुटा दिए. इसी के साथ पहले 2 ओवर के बाद SRH का स्कोर बिना विकेट खोए 13 रन हो गया. वॉर्नर ने जैमिसन के ओवर में चौका भी जड़ा

चौके से खुला SRH का खाता

RCB के लिए पहला ओवर मोहम्मद सिराज ने डाला. उन्होंने अपने पहले ओवर से सिर्फ 4 रन दिए. पहली 5 गेंदों पर सिराज ने एक भी रन नहीं दिए. उसके बाद आखिरी गेंद पर चौका लगा, जिससे SRH का खाता खुला. 1 ओवर के बाद हैदराबाद का स्कोर 4 रन बिना किसी नुकसान के हो गया.

मैक्सवेल का अर्धशतक, SRH को 150 रन का लक्ष्य

RCB ने 20 ओवर के बाद 8 विकेट 149 रन बनाए. उसकी ओर से सबसे ज्यादा रन ग्लेन मैक्सवेल ने बनाए. मैक्सवेल ने 41 गेंदों पर 59 रन ठोके. ये 2016 के बाद मैक्सवेल के बल्ले से IPL में निकला पहला अर्धशतक है. मैक्सवेल का विकेट इनिंग की आखिरी गेंद पर गिरा. उनका विकेट होल्डर का तीसरा विकेट रहा. होल्डर सनराइजर्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे.

भुवी के ओवर में 14 रन

RCB के बल्लेबाजों ने 18वें ओवर से 14 रन लूटे. ये ओवर भुवनेश्वर कुमार ने डाला. भुवी के इस ओवर में 3 चौके लगे. इसी के साथ RCB का स्कोर 18 ओवर के बाद 6 विकेट पर 124 रन हो गया. भुवी के इस ओवर में पड़े 3 चौकों में 2 काइल जैमिसन ने जड़े.

नटराजन को मिली पहली सफलता

RCB ने 17 ओवर के बाद सिर्फ 110 रन बनाए हैं और उसके 6 बल्लेबाज आउट हो चुके हैं. RCB को छठा झटका नटराजन ने 17वें ओवर में दिया. नटराजन ने डैनियल क्रिस्टियन का विकेट लिया. ये इस मैच में नटराजन का पहला विकेट रहा.

राशिद ने लिया ‘सुंदर’ विकेट

मिस्टर 360 डिग्री को आउट करने के बाद राशिद खान ने वाशिंगटन सुंदर का भी विकेट लेकर RCB को 5वां झटका दे दिया. इसी के साथ 16 ओवर के बाद RCB का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 106 रन हो गया है. वाशिंगटन सुंदर 8 रन बनाकर आउट हुए.

15वें ओवर में 100 रन के पार चैलेंजर्स

रॉयल चैलेंजर्स ने अपने 100 रन 15वें ओवर में 4 विकेट गंवाकर पूरे किए. 15 ओवर के बाद उसका स्तोक 103 रन था. मैक्सवेल और सुंदर की जोड़ी क्रीज पर है. मैक्सवेल से RCB को काफी उम्मीदें हैं. उनमें बड़े शॉट्स लगाने की क्षमता है. अगर वो 20 ओवर खेलते हैं तो RCB सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच सकता है.

राशिद की फिरकी में उलझ ही गए एबी

RCB ने 14 ओवर के बाद 4 विकेट पर सिर्फ 96 रन बनाए हैं. RCB का चौथा विकेट एबी डिविलियर्स के तौर पर गिरा, जो सिर्फ 1 रन बनाकर राशिद खान का शिकार बने. विराट और एबी के विकेट जल्दी गिरने के बाद अब सारा दारोमदार मैक्सवेल के कंधों पर आ गया है.

होल्डर ने लिया ‘विराट’ विकेट

सनराइजर्स के खिलाफ मैच में रॉयल चैलेंजर्स को तीसरा झटका लग गया है. ये झटका उसे 91 रन के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली के विकेट के तौर पर लगा है. विराट कोहली 33 रन बनाकर होल्डर का शिकार बने. ये RCB की पारी का 13वां ओवर था. इस ओवर में RCB सिर्फ 1 रन बना सकी और विराट कोहली का विकेट भी गंवाया.

नदीम को अपने आखिरी ओवर में पड़ी बहुत मार

SRH के स्पिनर शाहबाज नदीम का गेंदबाजी फीगर पहले 3 ओवर में 14 रन देकर 1 विकेट था. लेकिन अपने आखिरी और RCB इनिंग के 11वें ओवर में उन्होंने 22 रन लुटा दिए. इसके बाद RCB का स्कोर 2 विकेट पर 63 रन से 85 रन तक जा पहुंचा. उनके इस ओवर की पहली 3 गेंदों पर ही मैक्सवेल ने 16 रन लूट लिए थे. इस ओवर में नदीम ने 2 छक्के और 2 चौके खाए.

RCB की पारी के 10 ओवर खत्म

RCB की पारी में 10 ओवर का खेल खत्म हो चुका है. पहले 10 ओवर में उसका खेल धीमा रहा है. टीम ने सिर्फ 63 रन ही बनाए हैं और उसने दो विकेट भी खोए हैं. 10वां ओवर राशिद खान ने डाला, जिन्होंने सिर्फ 5 रन ओवर से दिए.

9वें ओवर से आए सिर्फ 3 रन

RCB का स्कोर 9 ओवर के बाद 58 रन 2 विकेट के नुकसान पर हो गया है. 9वां ओवर शाहबाज नदीम ने डाला. बाएं हाथ के इस स्पिनर ने इस ओवर में सिर्फ 3 रन दिए. इससे पहले राशिद खान के पहले और इनिंग के 8वें ओवर में चैलेंजर्स ने 7 रन बनाए थे. फिलहाल, स्ट्रेटजिक टाइम आउट है.

शाहबाज ने शाहबाज को बनाया निशाना

SRH के गेंदबाज शाहबाज नदीम ने RCB के बल्लेबाज शाहबाद अहमद को चलता किया. नदीम ने पावरप्ले खत्म होने के अगले ही ओवर में शाहबाज अहमद का विकेट लिया.

पावरप्ले के बाद RCB का स्कोर

SRH की ओर से पावरप्ले का आखिरी ओवर नटराजन ने डाला. लेकिन वो विराट कोहली के सामने खासे महंगे रहे. विराट ने उनके इस ओवर में 2 चौके के साथ 11 रन लूटे. इसी के साथ RCB का स्कोर पावरप्ले यानी पहले 6 ओवर खत्म होने के बाद 1 विकेट पर 47 रन हो गया.

शाहबाज के खिलाफ शाहबाज का सिक्स

RCB का स्कोर 5 ओवर के बाद 1 विकेट पर 36 रन हो गया है. इस ओवर से कुल 10 रन आए.  SRH की ओर से 5वां ओवर शाहबाज नदीम ने डाला. इस ओवर की तीसरी गेंद पर RCB के बल्लेबाज शाहबाद अहमद ने एक जबदस्त छक्का लगाया.

4 ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हाल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 4 ओवर के बाद 1 विकेट पर 26 रन बना लिए हैं. चौथा ओवर जेसन होल्डर ने डाला, जिससे 6 रन आए. ओवर की 5वीं गेंद पर शाहबाज ने एक शानदार शॉट लॉन्ग ऑन की ओर खेला था, लेकिन उसे बाउंड्री लाइन टच करने से पहले ही वॉर्नर ने बेहतरीन डाइव लगाकर रोक लिया था.

भुवी का सफल ओवर

SRH के लिए तीसरा ओवर डालने आए भुवनेश्वर कुमार ने टीम को पहली सफलता देवदत्त पडिक्कल के तौर पर दिलाई, जो 11 रन बनाकर आउट हुए. इस ओवर में कुल 5 रन बने. इन 5 रनों के साथ RCB का स्कोर 3 ओवर के बाद 1 विकेट पर 20 रन हो गया.

पडिक्कल ने होल्डर को फोड़कर रख दिया!

SRH के लिए दूसरा ओवर जेसन होल्डर ने डाला और इस ओवर में कुल 10 रन दिए. होल्डर के इस ओवर का सामना पडिक्कल ने किया. उन्होंने ओवर की पहली और 5वीं गेंद पर चौका जड़ा. इन दो चौकों की बदौलत ओवर में 10 रन आए और RCB का कुल स्कोर 16 रन 2 ओवर के बाद बिना विकेट खोए हो गए.

कोहली ने चौके से खोला खाता

RCB ने अपनी इनिंग के पहले ओवर से 6 रन बनाए. ये ओवर SRH के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने डाला. पहले स्ट्राइक पर थे विराट कोहली, उन्होंने दूसरी ही गेंद पर चौका जड़ा. इस ओवर में 5 रन विराट के बल्ले से निकले तो लास्ट बॉल पर सिंगल लेकर पडिक्कल ने IPL 2021 में अपना पहला रन बनाया.

RCB की बल्लेबाजी शुरू

RCB की इनिंग शुरू हो चुकी है. कप्तान कोहली और बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल मैदान पर उतर चुके हैं. इन दोनों बल्लेबाजों से टीम को एक बेजोड़ शुरुआत दिलाने की उम्मीद होगी. विराट की नजर आज IPL में अपने 6000 रन रन पूरे करने पर भी होगी, जिससे वो 89 रन दूर हैं.

दोनों टीमों की प्लेइंग XI

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली, देवदत्त पडिक्कल, ग्लेन मैक्सेवेल, एबी डिविलियर्स, शाहबाज अहमद,डैनियल क्रिस्टियन, वाशिंगटन सुंदर, काइल जेमिसन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

सनराइजर्स हैदराबाद: ऋद्धिमान साहा, डेविड वॉर्नर, मनीष पांडे, जॉनी बेयरस्टो, जेसन होल्डर, राशिद खान, विजय शंकर, अब्दुल समद, भुवनेश्वर कुमार, टी. नटराजन, शहबाज नदीम

टॉस के बॉस बने सनराइजर्स

सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. मतलब, RCB की टीम पहले बल्लेबाजी करेगी.  इस मुकाबले के लिए सनराइजर्स ने अपनी टीम में 2 बदलाव किए हैं. वहीं बैंगलोर ने 1 बदलाव किया है.

चेन्नई में कौन मारेगा बाजी? देखें आंकड़े

चेन्नई में बोलबाला फिरकी का रहा है. लेकिन, यहां खेले IPL 2021 के 3 मैचों में 27 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए हैं, जबकि 14 विकेट ही स्पिनर्स ले सके हैं. इसके अलावा पहले बल्लेबाजी वाली टीम यहां 6 बार जीती है. वहीं, रन चेज करने वाली टीम को 5 मैचों में विजय मिली है.

विराट कोहली और डेविड वॉर्नर भी आज बनाएंगे कीर्तिमान

RCB के कप्तान विराट कोहली IPL में 6000 पूरे करने के करीब हैं. अगर वो आज के मैच में 89 रन और बनाते हैं इस कीर्तिमान को हासिल कर लेंगे. दूसरी ओर SRH के कप्तान डेविड वॉर्नर आज अपना 300वां T20 मुकाबला खेलते दिखेंगे. इसके अलावा IPL में रनों की रेस में वॉर्नर शिखर धवन को भी पीछे छोड़ते दिख सकते हैं.

चहल मैदान पर उतरने से पहले ही जड़ेंगे ‘शतक’

युजवेंद्र चहल सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैदान पर उतरने से पहले ही आज एक शतक जड़ देंगे. ये शतक उनके IPL मैचों का होगा, जो उन्होंने RCB के लिए खेले हैं. जी हां, आज RCB के लिए चहल अपना 100वां मैच खेलते दिखेंगे.

चेन्नई में रहा है सनराइजर्स का खराब रिकॉर्ड

IPL 2021 में आज सनराइजर्स हैदराबाद जीत की तलाश में उतरेगा. लेकिन, उसके इस मिशन की सबसे बड़ी बाधा उसका इस मैदान से जुड़ा खराब रिकॉर्ड है. दरअसल, चेन्नई में खेले एक भी सनराइजर्स हैदराबाद आज तक जीत नहीं सका है. उसने यहां 4 मैच खेले हैं और सभी गंवाए हैं. अब इस सूरत में वो वॉर्नर के वीर विराट के चैलेंजर्स का सामना कैसे करते हैं, और जीत का बिगुल कैसे फूंकते हैं, देखना दिलचस्प रहेगा.

IPL की पिच पर दोनों टीमें 17 बार भिड़ चुकी हैं, जिसमें 10 बार सनराइजर्स जीते हैं तो 7 बार जीत RCB की हुई है.

थोड़ी देर में होगा टॉस

आज IPL 2021 का छठा मैच खेला जा रहा है. इस मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम आमने सामने हैं. सीजन में पहली बार भिड़ रही दोनों टीमों के बीच टॉस भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here