RR vs RCB : राजस्थान रॉयल्स ने आरसीबी को हराया, IPL 2022 फाइनल में एंट्री.!

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

IPL 2022 RCB vs RR Match Report : आईपीएल 2022 के क्वालीफायर 2 में संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली आरसीबी को हराकर आईपीएल 2022 के फाइनल में एंट्री कर ली। अब फाइनल में राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस की टीमें आमने सामने होंगी। फाइनल मुकाबला इसी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा, जहां आज का मैच हुआ है। जहां तक आज के मैच की बात है तो आरसीबी की टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी और 20 ओवर में 157 रन बना सकी। राजस्थान रॉयल्स ने इस स्कोर को 18.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया और मैच 7 विकेट से अपने नाम कर लिया। आरसीबी का आईपीएल जीतने का सपना इस बार भी अधूरा ही रहा गया है। अब आईपीएल का फाइनल उन दो टीमों के बीच होगा, जिसने पहला आईपीएल जीता था यानी राजस्थान रॉयल्स और दूसरी टीम वो है जो पहली बार आईपीएल खेल रही है, यानी गुजरात टाइटंस। 

ये भी पढ़ें:  पीवी सिंधु ने बैडमिंटन के विमेन्स सिंगल्स में जीता गोल्ड मेडल, फाइनल में कनाडा की शटलर को हराया

आरसीबी की ओर से दिए गए 158 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज जॉस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने धुआंधार शुरुआत की। टीम ने पांच ही ओवर में 60 रन बना लिए थे। लेकिन छठे ही ओवर में टीम को पहला झटका लगा, जब यशस्वी जायसवाल आउट हो गए। उन्होंने 13 गेंद पर 21 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। इसके बाद मोर्चा संभाला कप्तान संजू सैमसन और जॉस बटलर ने। दोनों ने अपने अंदाज में आक्रामक पारी खेली। टीम जब 100 रन का आंकड़ा पार कर जीत की ओर बढ़ रही थी, तभी कप्तान संजू सेमसन आउट हो गए। तब टीम का स्कोर 113 रन था। संजू सैमसन ने 21 गेंद पर 23 रन की पारी खेली। लेकिन टीम के लिए अच्छी बात ये थी कि जॉस बटलर एक छोर पकड़े हुए थे और टीम को जीत की ओर ले जा रहे थे। संजू सैमसन के आउट होने के बाद उन्हें देवदत्त पडिक्कल का साथ मिला। हालांकि जीत तक पहुंचने से कुछ ही देर पहले देवदत्त पडिक्कल आउट हो गए, लेकिन जॉस बटलर टिके रहे और टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे। 

ये भी पढ़ें:  कॉमनवेल्थ गेम्स में लक्ष्य सेन ने जीता दर्शकों का दिल

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी ने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 46 रन बनाए। इस दौरान सलामी बल्लेबाज विराट कोहली सात रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा के शिकार बने। इसके बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस और रजत पाटीदार ने शानदार बल्लेबाजी की और टीम के स्कोर को 8 ओवर में 50 के पार पहुंचा दिया। लेकिन 11वें ओवर में मैकॉय की गेंद पर कप्तान डु प्लेसिस 25 रन बनाकर अश्विन के हाथों कैच आउट हो गए, जिससे बैंगलोर को 79 रनों पर दूसरा झटका लगा। इसके साथ उनके और रजत पाटीदार के बीच 53 गेंदों में 70 रनों की साझेदारी का अंत हो गया। 

इसके बाद, ग्लेन मैक्सवेल और रजत पाटीदार ने रन की गति को और तेजी से बढ़ाया। लेकिन मैक्सवेल 24 रन बनाकर तेज गति से रन बनाने के प्रयास में बोल्ट की गेंद पर कैच आउट हो गए। वहीं, पाटीदार ने छक्का मारकर 37 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 16वें ओवर में पाटीदार चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 42 गेंदों में 58 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर आउट हो गए, जिससे बैंगलोर का स्कोर 130 रनों पर 4 विकेट हो गया। इसके बाद, आखिरी के कुछ ओवरों में राजस्थान के गेंदबाज ने शानदार गेंदबाजी की और महिपाल लमरोर आठ, दिनेश कार्तिक छह और वानिंदु हसरंगा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। आरसीबी का स्कोर 18.2 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 146 रन बने। 20वां ओवर डालने आए मैकॉय ने हर्षल पटेल एक रन परर आउट कर केवल तीन रन दिए, जिससे बैंगलोर ने आठ विकेट खोकर 157 रन बनाए। 

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News