Home खेल RCB vs RR IPL 2021 Score Match 16: कोहली और पडिक्कल ने...

RCB vs RR IPL 2021 Score Match 16: कोहली और पडिक्कल ने की रॉयल्स की जमकर पिटाई, 10 विकेट से राजस्थान को रौंदा

70
0

RCB vs RR Live Cricket Score IPL 2021 T20: मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेले गए आईपीएल मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दमदार बल्लेबाजी के दम पर राजस्थान रॉयल्स को 10 विकेट से हरा दिया है. आरसीबी की यह लगातार चौथी जीत है. 

Royal Challengers Bangalore (RCB) vs Rajasthan Royals (RR) IPL 2021 T20 Score: मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेले गए आईपीएल मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दमदार बल्लेबाजी के दम पर राजस्थान रॉयल्स को 10 विकेट से हरा दिया है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की यह लगातार चौथी जीत है.

बेंगलुरु की पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 177 रन बनाए. जवाब में आरसीबी ने शुरू से ही राजस्थान के गेंदबाजों पर जमकर प्रहार किया और कोहली व पडिक्कल की धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर 16.3 ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया. विराट कोहली ने 47 गेंदों में 3 छक्के और 6 चौकों की मदद से नाबाद 72 रन बनाए. वहीं, पडिक्कल ने धमाकेदार शतक जड़ा. पडिक्कल ने 52 गेंदों में 6 छक्के और 11 चौकों की मदद से 101 रनों की पारी खेली. 

IPL में इन टीमों के खिलाड़ियों ने लगाया सबसे ज्यादा शतक…. 

RCB- 14

PKBS- 13

DC- 10

CSK- 8

RR- 8

MI- 4

SRH- 3

डेकन/RPS- 2

KKR- 1 

आईपीएल में बिना विकेट गंवाए सबसे बड़े रन चेज….

184 रन – गंभीर/लिन, केकेआर बनाम गुजरात लायंस, 2017

181 रन – डु प्लेसिस/वॉटसन, सीएसके बनाम पंजाब, 2020

181 रन – कोहली/पडिक्कल, आरसीबी बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2021

163 रन – तेंदुलकर/डी स्मिथ, मुंबई इंडियंस बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2012

155 रन – गिलक्रिस्ट/लक्ष्मण, दिल्ली कैपिटल्स बनाम मुंबई इंडियंस, 2008 

आईपीएल में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले खिलाड़ी

19 साल, 253 दिन – मनीष पांडे, 2009

20 साल, 218 दिन – ऋषभ पंत, 2018

20 साल, 289 दिन – देवदत्त देवदत्त पडिक्कल, 2021

22 साल, 151 दिन – संजू सैमसन, 2017

23 साल, 122 दिन – क्विंटन डी कॉक, 2016 

स्कोर अपडेट- 16 ओवर के खेल के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने बिना विकेट गंवाए 170 रन बना लिए हैं. देवदत्त पडिक्कल और विराट कोहली क्रीज पर हैं. पडिक्कल का तूफानी शतक

देवदत्त पडिक्कल ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 51 गेंदों में शतक ठोक डाला. अपनी शतकीय पारी में उन्होंने छक्के और 11 चौके लगाए. इस तरह उन्होंने 80 रन बाउंड्री से बटोरे. 

कोहली की फिफ्टी, 6000 रन भी पूरे

विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 40 अर्धशतक लगाया है. उन्होंने 34 गेंदों में फिफ्टी पूरी की.  इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 4 चौके लगाए. साथ ही कोहली ने आईपीएल में 6000 रन भी पूरे कर लिए हैं. ये पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने यह आंकड़ा छुआ है. दिलचस्प बात ये है कि कोहली ने एक ही टीम के लिए ये सारे रन बनाए हैं. 

स्कोर अपडेट- 10 ओवर में बेंगलुरु ने बिना विकेट गंवाए 107 रन बना लिए हैं. देवदत्त पडिक्कल 36 गेंदों में 80 रन और विराट कोहली 24 गेंदों में 26 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद.

पडिक्कल की तूफानी फिफ्टी 

देवदत्त पडिक्कल बेहतर लय में दिख रहे हैं. उन्होंने 27 गेंदों में 2 छक्के और 8 चौकों की मदद से अर्धशतक जड़ दिया है. 

आरसीबी की धमाकेदार शुरुआत

178 रनों का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 5.1 ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर 50 रन  पूरे कर लिए. विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल बेहतर लय में दिख रहे हैं.

बेंगलुरु को 178 का टारगेट

20 ओवर में राजस्थान रॉयल्स ने 9 विकेट खोकर 177 रन बनाए. श्रेयस गोपाल 7 रन बनाकर मुस्ताफिजुर रहमान के साथ नाबाद रहे. 

राजस्थान की पारी

राजस्थान की शुरुआत काफी खराब रही. शुरुआती 8 ओवर में 43 रन पर टीम ने 4 विकेट गंवा दिए थे. जिसके बाद रियान पराग और शिवम दुबे की जोड़ी ने टीम को संभाला और 60 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई. हालांकि, शिवम दुबे अर्धशतक से चूक गए और 46 रनों पर पवेलियन लौट गए. उनके बाद भी रन लगातार बनते रहे. राहुल तेवतिया ने 40 रनों की अहम पारी खेली. उनके अलावा रियान पराग ने 25 रन बनाए. आखिरी के ओवरों में टीम ने एक के बाद एक विकेट गंवाए. यही कारण रहा कि एक समय 190 तक के स्कोर तक दिख रही उम्मीद टूट गई और बेंगलुरु ने राजस्थान को 177 रन पर रोक दिया. 

विकेट अपडेट- 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर चेतन साकरिया बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. हर्षल पटेल ने लगातार दो विकेट चटकाए.

विकेट अपडेट- 19वें ओवर की पहली गेंद पर क्रिस मॉरिस 7 गेंदों में 10 रन बनाकर विकेट दे बैठे. हर्षल पटेल ने उन्हें चलता किया. 

विकेट अपडेट- राहुल तेवतिया ने आखिरी के ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी की और 23 गेंदों में 40 रन बनाए. पारी के 19वें ओवर में वो छक्का मारने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे. 

स्कोर अपडेट- 18 ओवर में रॉयल्स ने 6 विकेट के नुकसान पर 157 रन बना लिए हैं. यहां से राजस्थान की टीम बड़े स्कोर की ओर जाती दिख रही है. 

विकेट अपडेट- 16वें ओवर में राजस्थान रॉयल्स को छठा झटका लगा और शिवम दुबे पवेलियन लौट गए. उन्होंने 32 गेंदों में 2 छक्के और 5 चौकों की मदद से 46 रनों की बेहतरीन पारी खेली, लेकिन केन रिचर्डसन ने 16वें ओवर में उन्हें अपना शिकार बनाया. 

स्कोर अपडेट- 14 ओवर में राजस्थान रॉयल्स ने 5 विकेट खोकर 120 रन बना लिए हैं.

राजस्थान की आधी टीम आउट

चार विकेट गिरने के बाद रियान पराग और शिवम दुबे के बीच 66 रनों की अच्छी साझेदारी हुई लेकिन रियान पराग बेहतर शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में विफल रहे. उन्होंने 16 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 25 25 रन बनाए. हर्षल पटेल ने उन्हें चलता किया.

संजू सैमसन 21 रन बनाकर आउट

कप्तान सैमसन भी आज कुछ खास नहीं कर पाए.  वो 21 रन बनाकर विकेट गंवा बैठे. वाशिंगटन सुंदर ने उन्हें अपना शिकार बनाया. 

डेविड मिलर भी लौटे पवेलियन

राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिए आज बेहद खराब शुरुआत हुई है. टीम ने 5 ओवर के अंदर ही अपने तीन महत्वपूर्ण  बल्लेबाज खो दिए. 5वें ओवर में डेविड मिलर को मोहम्मद सिराज ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. डेविड मिलर खाता भी नहीं खोल पाए.

मनन वोहरा आउट

मनन वोहरा 7 रन बनाकर आउट हो गए. काइल जेमिसन ने उन्हें चलता किया. 

बटलर आउट

राजस्थान को तीसरे ही ओवर में बड़ा झटका लगा और जोस बटलर 8 रन बनाकर आउट हो गए. मोहम्मद सिराज ने उन्हें अपना शिकार बनाया.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली (कप्तान) 

देवदत्त पडिक्कल

शाहबाज अहमद

ग्लेन मैक्सवेल

एबी डिविलियर्स

वॉशिंगटन सुंदर

काइल जेमिसन

हर्षल पटेल

केन रिचर्डसन

मोहम्मद सिराज

युजवेंद्र चहल 

राजस्थान रॉयल्स (RR) की संभावित प्लेइंग इलेवन

संजू सैमसन (कप्तान)

जोस बटलर

मनन वोहरा

शिवम दुबे

डेविड मिलर

रियान पराग

राहुल तेवतिया

क्रिस मॉरिस

श्रेयस गोपाल

मुस्ताफिजुर रहमान

चेतन सकारिया 

आईपीएल सीजन 14 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अभी तक खेले तीनों मैचों में जीत दर्ज की है. वहीं, राजस्थान रॉयल्स को 3 मुकाबलों में से सिर्फ एक में ही जीत हासिल हो पाई है. वहीं अगर आईपीएल इतिहास की बात करें तो दोनों टीमों के बीच कुल 22 मुकाबले खेले गए हैं जिनमें से दोनों को 10-10 बार जीत हासिल हुई है. वहीं, दो मुकाबले बेनतीजा रहे हैं.  

राजस्थान की टीम को जीत के लिए आज के मुकाबले में एकजूट होकर प्रदर्शन करना होगा. अभी तक के मैचों में रॉयल्स की टीम बिखरी-बिखरी सी नजर आई है. कप्तान संजू सैमसन, जोस बटलर, डेविड मिलर और क्रिस मॉरिस जबरदस्त फॉर्म में हैं लेकिन किसी भी मैच में सभी अपना योगदान देने में असफल रहे हैं. वहीं, गेंदबाजी भी कुछ खास प्रभावी नहीं रही है. यही कारण है कि आज के मुकाबले में जीत के लिए पूरी टीम को बेहतर खेल का प्रदर्शन करना होगा. 

आरसीबी के लिए एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल की जोड़ी धमाल कर रही है. इन दोनों खिलाड़ियों की वजह से टीम का मध्य क्रम काफी मजबूत हुआ है. कप्तान कोहली ने कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाए हैं लेकिन उन्हें भी एक बड़ी पारी का इंतजार होगा. आज के मुकाबले में रजत पाटीदार और देवदत्त पड्डिकल भी बेहतर खेल का प्रदर्शन करना चाहेंगे.

हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज और शाहबाज अहमद की गेंदबाजी किसी भी बल्लेबाजी अटैक को धाराशाई करने की क्षमता रखती है. उनके अलावा वाशिंगटन सुंदर और काइल जेमिसन की मौजूदगी टीम के गेंदबाजी खेमे को और मजबूत बनाती है. 

पिछले सीजन में भी बेंगलुरु का पलड़ा रहा था भारी 

पिछले सीजन में राजस्थान रॉयल्स को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेले गए दोनों मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था.  इन दोनों में मुकाबलों में से एक में युजवेंद्र चहल मैच विनर रहे थे वहीं दूसरे मुकाबले में एबी डिविलियर्स ने 22 गेंदों में 55 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी. 

एबी डिविलियर्स का जबरदस्त रिकॉर्ड

राजस्थान रायल्स के खिलाफ एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड जबरदस्त रहा है. उन्होंने राजस्थान के खिलाफ 19 इनिंग्स में 46.29 की औसत और 146.61 की स्ट्राइक रेट से 648 रन बनाए हैं. 

ये है राजस्थान की सबसे बड़ी परेशानी

राजस्थान के लिए बड़ी परेशानी डेथ ओवर्स में गेंदबाजी है. पिछले दो सीजन में भी राजस्थान ने डेथ ओवरों में खूब रन लुटाए हैं. वहीं इस सीजन में भी राजस्थान को डेथ ओवर्स में बहुत मार पड़ी है. आंकड़ों में देखें तो राजस्थान का डेथ ओवर में साल 2019 में इकॉनोमी रेट 11.34 रहा, 2020 में 11.60 और इस सीजन में अभी तक 11.07 रहा है. 

टीमें इस प्रकार हैं –

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, केन रिचर्डसन, वॉशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, जोशुआ फिलिप, शाहबाज अहमद, नवदीप सैनी, एडम जाम्पा, काइल जेमिसन, रजत पाटीदार, सचिन बेबी, मोहम्मद अजहरुद्दीन, डेन क्रिस्टियन, केएस भरत, सुयश प्रभुदेसाई, डेनियल सैम्स और हर्षल पटेल. 

राजस्थान रॉयल्स

संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मार्कंडेय, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, कुलदीप यादव और आकाश सिंह. 

Previous articleआइपीएल 2021: विराट व देवदत्त ने आरसीबी को दिलाई 10 विकेट से जीत, राजस्थान को मिली हार
Next articleUP के बाद MP में भी रेमडेसिविर की ब्लैक मार्केटिंग कर रहे थे डॉक्टर, 2 अरेस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here