Home खेल भारत-इंग्लैंड दूसरा वनडे: केएल राहुल का शानदार शतक, ऋषभ और हार्दिक की...

भारत-इंग्लैंड दूसरा वनडे: केएल राहुल का शानदार शतक, ऋषभ और हार्दिक की तेजतर्रार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने बनाए 336 रन

17
0

पुणे। इंडिया और इंग्लैंड के बीच 3 वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 337 रन का टारगेट दिया। राहुल वनडे करियर में अपना 5वां शतक लगाया। विराट कोहली ने 62वीं और ऋषभ पंत ने दूसरी फिफ्टी जड़ी।

भारतीय टीम का लगातार 5वें वनडे में 300+ का स्कोर

टीम इंडिया ने लगातार 5वें वनडे में 300+ रन का स्कोर बनाया है। ऐसा उसने दूसरी बार किया। इससे पहले भारतीय टीम ने 2017 में लगातार 5 वनडे में यह उपलब्धि हासिल की थी। तब इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैच में यह स्कोर बनाया था। इस बार दो मैच में यह कारनामा किया है।

कोहली और पंत की फिफ्टी

भारतीय टीम ने 6 विकेट गंवाकर 336 रन बनाए। लोकेश राहुल ने 114 बॉल पर सबसे ज्यादा 108 रन और ऋषभ पंत ने 40 बॉल पर 77 रन की पारी खेली। विराट कोहली 79 बॉल पर 66 रन बनाकर आउट हुए। राहुल वनडे करियर में अपना 5वां शतक लगाया। कोहली ने 62वीं और पंत ने दूसरी फिफ्टी जड़ी।

राहुल ने दो बड़ी पार्टनरशिप कर पारी को संभाला

पहले वनडे की तरह टीम इंडिया ने धीमी शुरुआत की, लेकिन 9 रन पर ही पहला विकेट गंवा दिया। ओपनर शिखर धवन 17 बॉल पर सिर्फ 4 रन बनाकर रीस टॉपले की बॉल पर कैच आउट हुए। भारतीय टीम संभल भी नहीं पाई कि 37 रन पर दूसरा झटका लगा। ओपनर रोहित शर्मा 25 रन बनाकर आउट हुए। सैम करन की बॉल पर आदिल रशीद ने उनका कैच लिया। यहां से कोहली और लोकेश राहुल ने तीसरे विकेट के लिए 141 बॉल पर 121 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। 158 रन पर भारतीय टीम को तीसरा झटका लगा। यहां कोहली वनडे में रशीद के तीसरे बार शिकार बने। राहुल ने एक छोर संभाले रखा और ऋषभ पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 80 बॉल पर 113 रन की दूसरी बड़ी पार्टनरशिप कर टीम को मजबूती दी। राहुल को टॉम करन ने पवेलियन भेजा।
इसके बाद पंत ने हार्दिक पंड्या के साथ 5वें विकेट के लिए 13 बॉल पर 37 रन की साझेदारी करते हुए टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया।
टीम इंडिया ने आखिरी 10 ओवर में 126 रन बनाए। भारतीय पारी में पंत ने सबसे ज्यादा 7 छक्के जड़े। इनके अलावा हार्दिक ने 4, राहुल ने 2 और कोहली ने एक छक्का लगाया।

कोहली को जीवनदान मिला

मैच में कोहली को एक जीवनदान मिला। 22वें ओवर की आखिरी बॉल पर इंग्लैंड के कप्तान और विकेटकीपर जोस बटलर ने कोहली का कैच छोड़ा। यह आदिल राशिद का ओवर था। इस समय कोहली 35 रन बनाकर खेल रहे थे। कोहली ने फिफ्टी जरूर लगाई, लेकिन वे जीवनदान का फायदा उठाते हुए शतक नहीं जमा सके।

डेंजर जोन में रन दौड़ने पर कोहली को वॉर्निंग

कोहली को रन के लिए पिच के डेंजर जोन में दौड़ने पर अंपायर ने वॉर्निंग दी। यह वाकया 16वें ओवर की पहली बॉल के बाद हुआ। टॉम करन की बॉल पर कोहली ने एक रन लिया। इसके बाद अंपायर ने कोहली के पास आकर वॉर्निंग दी।

स्टोक्स ने बॉल पर थूक लगाया, वॉर्निंग मिली

इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने मैच के दौरान बॉल पर थूक लगाया। यह वाकया भारतीय पारी के दौरान चौथे ओवर की दूसरी बॉल के बाद हुआ। ओवर पेसर रीस टॉपले का था। अंपायर ने स्टोक्स को वॉर्निंग दी और बॉल को सैनिटाइज कर खेल फिर से शुरू किया।

बॉल पर तीसरी बार थूक लगाने पर जुर्माना लगेगा

ICC ने कोरोना के चलते बॉल को चमकाने के लिए थूक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा रखा है। यदि गेंदबाजी टीम का कोई खिलाड़ी ऐसा करता है तो अंपायर टीम को दो बार वॉर्निंग देता है। यदि तीसरी बार भी गलती होती है, तो जुर्माने के तौर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में 5 रन जोड़ दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here