Home खेल भारत-इंग्लैंड पहला वनडे : इंग्लैंड को 318 रन का टारगेट; धवन समेत...

भारत-इंग्लैंड पहला वनडे : इंग्लैंड को 318 रन का टारगेट; धवन समेत 4 की फिफ्टी, टीम इंडिया ने आखिरी 10 ओवर में 112 रन बनाए

25
0

पुणे। भारत और इंग्लैंड के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला डे-नाइट मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 318 रन का टारगेट दिया। ओपनर शिखर धवन, कप्तान विराट कोहली, क्रुणाल पंड्या और लोकेश राहुल ने फिफ्टी लगाई। क्रुणाल का यह डेब्यू मैच है। टीम इंडिया ने आखिरी 10 ओवर में 112 रन बनाए। क्रुणाल डेब्यू वनडे में 25 बॉल पर फिफ्टी लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। साथ ही डेब्यू वनडे में 50+ का स्कोर बनाने वाले भारत के 15वें बल्लेबाज बने। इनमें सिर्फ लोकेश राहुल ने डेब्यू पारी में शतक जमाया है।
भारतीय टीम ने 5 विकेट गंवाकर 317 रन बनाए। धवन ने 106 बॉल पर 98 और कोहली ने 60 बॉल पर 56 रन की पारी खेली। यह धवन की वनडे करियर की 31वीं और कोहली की 61वीं फिफ्टी रही। क्रुणाल पंड्या ने 31 बॉल पर 58 और लोकेश राहुल ने 43 बॉल पर 62 रन बनाए। दोनों ने छठे विकेट के लिए 57 बॉल पर 112 रन की पार्टनरशिप की। इंग्लैंड के लिए तेज गेंदबाज बेन स्टोक्स ने 3 और मार्क वुड ने 2 विकेट लिए। स्टोक्स 2019 वर्ल्ड कप फाइनल के बाद पहला वनडे खेल रहे।

धवन ने कोहली और रोहित के साथ 2 बड़ी पार्टनरशिप की

टीम इंडिया ने संभलते हुए धीमी शुरुआत की थी। शुरुआती 5 ओवर में बिना विकेट गंवाए 10 रन बनाए। इस दौरान धवन ने 16 बॉल पर 6 और रोहित ने 14 बॉल पर सिर्फ 4 रन बनाए। 10वें ओवर तक टीम इंडिया का स्कोर 39 रन तक ही पहुंचा। इसके बाद टीम ने बिना विकेट गंवाए 15 ओवर में 64 रन बना लिए थे।

यहां 2019 वर्ल्ड कप फाइनल के करीब डेढ़ साल बाद खेल रहे बेन स्टोक्स ने पहला झटका दिया। उन्होंने रोहित को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच आउट कराया। रोहित ने 42 बॉल पर सिर्फ 28 रन बनाए। उन्होंने धवन के साथ 92 बॉल पर 64 रन की पार्टनरशिप की। यहां से धवन ने कप्तान कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 102 बॉल पर 105 रन की पार्टनरशिप कर पारी को मजबूती से आगे बढ़ाया। 169 रन पर भारत को दूसरा झटका लगा और कोहली को मार्क वुड ने मोइन अली के हाथों कैच कराया।

वुड ने 187 रन पर भारतीय टीम को तीसरा झटका दिया। उनकी बॉल पर श्रेयस अय्यर 6 रन बनाकर लियाम लिविंग्स्टोन के हाथों कैच आउट हुए। 33वें ओवर की पहली बॉल पर दूसरा विकेट गिरने के बाद काफी धीमी गति से रन बनने लगे थे। इसके बाद अगले 9 ओवर में सिर्फ 37 रन ही बन सके और टीम ने 3 विकेट भी गंवा दिए। धवन नर्वस-90 का शिकार हुए और 98 रन पर कैच आउट हो गए। उन्होंने अपनी आखिरी 11 बॉल में सिर्फ 3 रन ही बनाए। हार्दिक पंड्या ने 9 बॉल खेलकर एक रन बनाया। श्रेयस अय्यर ने भी 9 बॉल खेलीं और 6 रन ही बनाए।

धवन को एक जीवनदान मिला

28वें ओवर की तीसरी बॉल पर धवन को जीवनदान मिला। आदिल राशिद की बॉल पर डीप मिडविकेट में मोइन अली ने कैच छोड़ा। इस समय 59 रन बनाकर खेल रहे थे। धवन इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और शतक के करीब आकर आउट हो गए। 5वें ओवर की चौथी बॉल के बाद रोहित चोटिल हुए। उन्होंने दाएं हाथ की कोहनी में दर्द होने की शिकायत की थी। मेडिकल स्टाफ ने उन्हें ग्राउंड पर ही ट्रिटमेंट दिया। रोहित की कोहनी पर पट्टी भी बांधी गई। इसके बाद वे फिर से खेलने लगे थे।

तीसरे ओवर में ही खराब हुई बॉल को रिप्लेस किया

16 गेंद के बाद ही बॉल फट गई और उसमें छेद हो गया। यह वाकया तीसरे ओवर की चौथी बॉल के बाद हुआ। तेज गेंदबाज मार्क वुड की बॉल पर शिखर धवन ने चौका जड़ा था। इसके बाद बॉल में छेद हो गया। अंपायर ने तुरंत ही बॉल को रिप्लेस कर दिया।

पंत प्लेइंग-11 से बाहर, राहुल को मौका

इंग्लिश कप्तान ओएन मोर्गन ने प्लेइंग-11 में सैम बिलिंग्स, टॉम करन और मोइन अली को मौका दिया है। टीम इंडिया में काफी बदलाव किए गए। युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव को मौका मिला। वहीं, विकेटकीपर ऋषभ पंत को आराम देकर लोकेश राहुल को प्लेइंग-11 में शामिल किया।

क्रुणाल और कृष्णा का डेब्यू

भारतीय टीम के लिए क्रुणाल पंड्या और प्रसिद्ध कृष्णा इस मैच से डेब्यू कर रहे हैं। दोनों को डेब्यू कैप सौंपी गई। क्रुणाल को डेब्यू कैप उनके भाई हार्दिक पंड्या ने दी। इस दौरान दोनों भाई इमोशनल भी हुए। वहीं, लोकेश राहुल खुश हैं कि उनके राज्य कर्नाटक का कोई प्लेयर डेब्यू कर रहा है।

दोनों टीमें: इंडिया: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, शार्दूल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा और कुलदीप यादव।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), ओएन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, सैम बिलिंग्स, सैम करन, मोइन अली, आदिल राशिद, मार्क वुड और टॉम करन।

Previous articleसड़क हादसा: ग्वालियर में बस-ऑटो की भिड़ंत में 13 लोगों की मौत; इनमें 12 महिलाएं, जो आंगनबाड़ी में खाना बनाकर लौट रही थीं
Next articleनारायणपुर में नक्सली हमला: DRG जवानों से भरी बस को ब्लास्ट से उड़ाया; 3 जवान शहीद, 8 घायल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here