Home खेल आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप: डिफेंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज को मिली लगातार दूसरी हार,...

आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप: डिफेंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज को मिली लगातार दूसरी हार, साउथ अफ्रीका ने 8 विकेट से हराया

20
0

दुबई । आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप का 18वां मैच साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच दुबई के मैदान पर खेला गया। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के कप्तान तेंबा बवुमा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एविन लुईस के अर्धशतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 143 रन बनाए और साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 144 रन का लक्ष्य रखा।

इसके बाद दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका ने मार्करम की नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर 18.2 ओवर में 2 विकेट पर 144 रन बनाकर मैच में जीत हासिल कर ली। ये साउथ अफ्रीका की इस टूर्नामेंट में पहली जीत थी जबकि वेस्टइंडीज की टीम की लगातार दूसरी हार। साउथ अफ्रीका ने दो में से एक मैच गंवाया है जबकि एक में जीत दर्ज की है तो वहीं कैरेबियाई टीम को लगातार दो मैचों में हार मिली। अब साउथ अफ्रीका ग्रुप एक में अंकतालिका में चौथे नंबर पर आ गई है।

साउथ अफ्रीका की पारी, मार्करम का अर्धशतक

144 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को पहला झटका कप्तान तेंबा बवुमा के रूप में लगा जो 2 रन बनाकर रन आउट हो गए। उनको आंद्रे रसेल ने रन आउट किया। वेस्टइंडीज को दूसरा विकेट अकील हुसैन ने दिलाया। उन्होंने 39 रन के निजी स्कोर पर रीजा हेंड्रिक्स को शिमरोन हेटमायर के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद एडम मार्करम ने नाबाद 51 रन जबकि वान दर डुसे ने नाबाद 43 रन की पारी खेलकर टीम को 8 विकेट से जीत दिला दी।

वेस्टइंडीज की पारी, एविन लुईस का अर्धशतक

एविन लुईस ने लेंडल सिमंस के सात मिलकर वेस्टइंडीज को काफी अच्छी शुरुआत दी और इस टीम का पहला विकेट 73 रन पर गिरा। लुईस ने 56 रन की पारी खेली और केशव महाराज की गेंद पर आउट हो गए। दूसरा झटका निकोलस पूरन के रूप में लगा, जो 7 गेंदों में 12 रन बनाकर केशव महाराज की गेंद पर डेविड मिलर के हाथों कैच आउट हुए। कैरेबियाई टीम को तीसरा झटका लेंडल सिमंस के रूप में लगा जो 35 गेंदों में 16 रन बनाकर आउट हुए।

वेस्टइंडीज को चौथा झटका क्रिस गेल के रूप में लगा जो 12 गेंदों में 12 रन बनाकर ड्वाइन प्रिटोरियस की गेंद पर क्लासेन के हाथों कैच आउट हुए। पांचवीं सफलता साउथ अफ्रीका को एनरिक नोर्खिया ने दिलाई, जब उन्होंने 5 रन के निजी स्कोर पर आंद्रे रसेल को तेज गेंदबाज क्लीन बोल्ड किया। छठा विकेट वेस्टइंडीज का शिमरोन हेटमायर के रूप में गिरा जो 1 रन पर रन आउट हो गए।

7वें विकेट के रूप में कप्तान किरोन पोलार्ड पवेलियन लौटे, जिन्होंने 20 गेंदों में 26 रन बनाए। प्लानिंग के तहत साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के कप्तान को फंसाया था। उनके लिए एक सीधे फील्डर रखा गया, जिसको वे कैच थमा बैठे। ड्वाइन प्रिटोरिसय की गेंद पर वे रासी वैन डर दुसें के हाथों कैच आउट हुए। 8वीं सफलता भी प्रिटोरिसय ने साउथ अफ्रीका को दिलाई। उन्होंने हेडेन वाल्श जूनियर को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा।

डिकाक टीम से बाहर, वेस्टइंडीज की टीम में एक बदलाव

वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान क्विंटन डिकाक को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई। वहीं वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन में ओबेड मैकाय की जगह हेडन वाल्श को जगह दी गई।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

रीजा हेंड्रिक्स, तेंबा बवुमा (कप्तान), एडन मारक्रम, रासी वान दर डुसे, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, ड्वेन प्रिटोरियस, अनरिच नार्खिया, तबरेज शम्सी

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

एविन लुईस, लेंडल सिमंस, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो, अकील हुसैन, हेडन वाल्स जूनियर, रवि रामपाल

Previous articleराज्यपाल पद से हटाए जा सकते हैं सत्यपाल मलिक
Next articleटी20 वर्ल्ड कप 2021 : पाकिस्तान की लगातार दूसरी जीत, न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here