Home खेल टोक्यो ओलंपिक Day-1: दीपिका कुमारी ने की शानदार शुरुआत, रैंकिंग राउंड में...

टोक्यो ओलंपिक Day-1: दीपिका कुमारी ने की शानदार शुरुआत, रैंकिंग राउंड में 9वें पायदान पर रहीं

35
0
  • मेडल की राह कर ली है आसान
  • अतनु दास, प्रवीण जाधव और तरुणदीन राय ने किया निराश

टोक्यो। जापान की राजधानी टोक्यो में आज से ओलंपिक खेलों का आगाज हो गया है। ओपनिंग सेरेमनी से पहले ही भारत के तीरंदाज रैंकिंग राउंड के लिए मैदान में उतरे। तीरंदाजी में दुनिया की टॉप खिलाड़ी दीपिका कुमारी ने ओलंपिक खेलों के पहले दिन अच्छी शुरुआत की है। दीपिका ने रैंकिंग राउंड में दीपिका ने 9 नंबर पर फिनिश किया है।

रैंकिंग राउंड में ऊपर रहने वाली खिलाड़ियों को फर्स्ट राउंड में और उसके आगे भी आसान ड्रा दिया जाता है। मतलब आगे बढ़ने की राह पर कम कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है क्योंकि सामने कमजोर खिलाड़ी होता है। कई खेलों में वर्ल्ड रैंकिंग के आधार पर जो सीडिंग दी जाती है, लेकिन आर्चरी में रैंकिंग राउंड के जरिए मुकाबले तय होते हैं।

महिलायों के सिंगल्स मुकाबले में कुल 64 तीरंदाज थे और दीपिका कुमारी ने 9वे नंबर पर फिनिश करके पहले ही दिन इतना तो साबित कर दी है कि वो फॉर्म में ही चल रहीं है। दीपिका कुमारी को रैंकिंग राउंड में 9वें नंबर पर फिनिश करने से क्वार्टर फाइनल तक के सफर में सिर्फ टॉप 10 खिलाड़ियों में से एक ही तीरंदाज का सामना करना पड़ेगा। पहले दो राउंड्स के मुकाबले आसान होगा।

आन सन ने बनाया नया रिकॉर्ड

रैंकिंग राउंड में 1 से 3 नंबर पर दक्षिण कोरिया के तीरंदाज ने कब्जा जमाया। रैंकिंग राउंड में ही 680 अंकों के साथ दक्षिण कोरिया की आन सन ने ओलंपिक रिकॉर्ड अपने नाम किया। नंबर 4 मेक्सिको की तीरंदाज रहीं।

भारत को दीपिका कुमारी से ओलंपिक खेलों में मेडल की उम्मीद है। दीपिका कुमारी तीसरी बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले रही हैं। रैंकिंग राउंड में अच्छा प्रदर्शन करने की वजह से दीपिका के लिए आगे की राह आसान हो गई है और उनके पास अब भारत के लिए मेडल जीतने का बेहतरीन मौका है।

Previous articleप्रधानमंत्री मोदी ने टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में शामिल भारतीय एथलीटों का खड़े होकर बढ़ाया उत्साह
Next articleकाशी विश्‍वनाथधाम को ज्ञानवापी मस्जिद की ओर से मिली 1000 वर्ग फीट जमीन, कॉरिडोर में होगा इजाफा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here