Home धर्म होली के मौके पर करें भगवान हनुमान की आराधना, कष्टों से मुक्ति...

होली के मौके पर करें भगवान हनुमान की आराधना, कष्टों से मुक्ति पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

17
0

देशभर में 29 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा। इसको लेकर बाजारों में रौनक दिख रही है। लोगों में भी भारी उत्साह भी देखा जा रहा है। इस अवसर पर लोग पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठान की भी योजना बना रहे हैं। वहीं, होली से ठीक एक रात पहले 28 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा। कहा जाता है कि इस रात भगवान हनुमान की पूजा करने से संकट के बादल हट जाते हैं। इसके अलावा जीवन में सुख-समृद्धि दोबारा लौट आती है। ज्योतिष एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस रात भगवान हनुमान की पूजा करने से सारे कष्टों का निवारण हो जाएगा। इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करने भी बेहद शुभ माना गया है।

होलिका दहन के दौरान आग में सरसों के दाने, चना, बादाम इत्यादि डालने से मन की बुराइयों दूर होती है, साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। कहा जाता है कि इस दिन ग्रहों के फेरबदल से रुका हुआ काम भी फिर से शुरू होने की संभावना बनी रहती है। साथ ही साथ नई शुरुआत करने की भी शक्ति मिलती है। इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करने से भूत प्रेत जैसी नकारात्मक शक्तियां भी दूर होती हैं।

हनुमान चालीसा का भी किया जाता पाठ

माना जाता है कि इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से मन के विकार दूर होते हैं, साथ ही नई ऊर्जा का भी संचार होता है। इस दिन बजरंग बाण का पाठ करना भी शुभ माना जाता है। इसके अलावा, भगवान हनुमान की प्रतिमा पर लाल चंदन का लेप लगाना भी शुभ माना जाता है, साथ ही उन्हें लाल और पीला फूल भी अर्पित किया जाता है। भगवान हनुमान की पूजा करने से आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही दुखों का निवारण भी होता है।

Previous articleदेशभर में 28 मार्च को किया जाएगा होलिका दहन, जानिए क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त
Next articleहोली पर लॉकडाउन:भोपाल-इंदौर के लोग आज रात नौ बजे तक खरीद लें जरूरी सामान; रविवार और सोमवार को बाहर नहीं निकल सकेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here