Home धर्म कल है चैत्र पूर्णिमा और हनुमान जयंती, यह है पूजा का शुभ...

कल है चैत्र पूर्णिमा और हनुमान जयंती, यह है पूजा का शुभ मुहूर्त व विधि

15
0

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस दिन को हनुमान जयंती के नाम से भी जानते हैं। शास्त्रों के अनुसार, हनुमान जन्मोत्सव कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी और चैत्र शुक्ल पूर्णिमा दोनों दिन मनाया जाता है। इस साल चैत्र मास की शुक्ल पूर्णिमा 27 अप्रैल 2021 दिन मंगलवार को है। इस दिन हनुमान जी के साथ भगवान राम की भी पूजा की जाती है। शास्त्रों में भगवान राम ही हनुमान जी के अराध्य बताए गए हैं। ऐसे में बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए भगवान राम की भी पूजा की जाती है।

चैत्र पूर्णिमा व हनुमान जयंती के दिन क्या करें-

इस दिन पूर्णिमा होने के कारण भगवान विष्णु की पूजा और सत्यनारायण की कथा भी सुनी जाती है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है। हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान जी की शुभ मुहूर्त में पूजा करनी चाहिए।

चैत्र पूर्णिमा शुभ मुहूर्त-

चैत्र पूर्णिमा मंगलवार, अप्रैल 27, 2021 को
पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ – अप्रैल 26, 2021 को अपराह्न 12:44 बजे
पूर्णिमा तिथि समाप्त – अप्रैल 27, 2021 को प्रात: 09:01 बजे

हनुमान जयंती पर ऐसे करें पूजा-

उत्तर-पूर्व दिशा में चौकी पर लाल कपड़ा रखें। हनुमान जी के साथ श्री राम जी के चित्र की स्थापना करें। हनुमान जी को लाल और राम जी को पीले फूल अर्पित करें। अब लड्डुओं के साथ-साथ तुलसी दल भी अर्पित करें। पहले श्री राम के मंत्र ‘राम रामाय नमः’ का जाप करें। फिर हनुमान जी के मंत्र ‘ॐ हं हनुमते नमः’ का जाप करें।

इसके अलावा हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए तिल के तेल में नारंगी सिंदूर घोलकर चढ़ाएं। वहीं हनुमान जी को चमेली की खुश्बू या तेल और लाल फूल चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। हनुमान जी को अर्पित करने वाले प्रसाद का भी ध्यान रखें। जो भी प्रसाद तैयार करें वो स्नान करके पूरी तरह से शु्द्ध हो। प्रसाद भी शुद्ध साम्रगी से तैयार करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here