Home धर्म कुंभ स्नान का नई गाइडलाइन: कुंभ महापर्व में प्रतीकात्मक होगा देव डोलियों...

कुंभ स्नान का नई गाइडलाइन: कुंभ महापर्व में प्रतीकात्मक होगा देव डोलियों का स्नान

18
0

ऋषिकेश। कुंभ महापर्व में देव डोलियों की शोभायात्रा वह कुंभ स्नान अब प्रतीकात्मक होगा। डिंडोली स्नान को लेकर शासन की ओर से जारी नई गाइडलाइन के बाद श्री देव भूमि लोक संस्कृति विरासतीय शोभायात्रा समिति ने 24 अप्रैल को ऋषिकेश और 25 अप्रैल को हरिद्वार में होने वाले देव डोलियों के कुंभ स्नान के कार्यक्रम को सीमित करने का फैसला लिया है।

कुंभ मेले में इस बार शनिवार 24 अप्रैल को ऋषिकेश में तथा रविवार 25 अप्रैल को हरिद्वार में देव डोलियों की शोभायात्रा तथा कुंभ स्नान का कार्यक्रम निर्धारित है। श्री देवभूमि लोक संस्कृति विरासतीय शोभायात्रा समिति इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर चुकी थी। उत्तराखंड के अलावा हिमाचल, नेपाल, दिल्ली, मुंबई तथा अन्य प्रांतों से भी देव डोलिया कुंभ स्नान के लिए आमंत्रित की गई थी। मगर, देश भर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद बिगड़ रहे हालातों को देखते हुए कुंभ के आयोजनों पर भी असर पड़ने लगा है। कुछ अखाड़ों ने भी कुंभ समाप्ति की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री ने भी आगामी स्नान प्रतीकात्मक रूप में करने का आह्वान किया है। तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के मामलों को देखते हुए शासन स्तर पर मंगलवार को देव डोलियों के स्नान को जारी अनुमति के साथ कुछ प्रावधान भी लागू कर दिए गए थे, जिसके तहत देव डोलियों के साथ आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या सीमित करने के अलावा श्रद्धालुओं की कोविड आरटी पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता लागू की गई है। इसके अलावा देव डोलियों के स्नान के उपरांत पर्वतीय जनपदों में पहुंच कर पुनः कोविड आरटी पीसीआर टेस्ट कराने तथा सात दिन होम आइसोलेशन में रहने की व्यवस्था भी तय की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here