इस नवरात्री हाथी पर सवार होकर आएंगी माँ दुर्गा, जानें कैसे करें माता को प्रसन्न

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

स्वदेश डेस्क (विशाखा धारे) – नवरात्री के पावन पर्व की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं । क्योंकि 5 दिन बाद से नवरात्री शुरू हो जाएंगी ।  इस बार शारदीय नवरात्र 26 सितंबर से 4 अक्टूबर तक रहेंगी । सोमवार से देवी आराधना का पर्व शुरू होना शुभ रहेगा। वहीं इस बार देवी का वाहन हाथी रहेगा। वैसे तो देवी का वाहन शेर है, लेकिन हर नवरात्रि पर मां दुर्गा धरती पर अलग-अलग वाहन पर सवार होकर आती हैं। देवी के अलग-अलग वाहनों पर सवार होकर आने से इसका अलग-अलग शुभ-अशुभ फल बताया गया है। वहीं, दशमी तिथि बुधवार को होने से देवी हाथी पर सवार होकर ही वापस जाएगी। कहा जाता हैं कि माता दुर्गा जिस वाहन से पृथ्वी पर आती हैं, उसके अनुसार साल भर होने वाली घटनाओं का भी आंकलन किया जाता है।

Navratri 2021 Know What to do and not to do in Navratri so that the maa  durga becomes happy

 हालांकि ज्योतिषाचार्यों का कहना हैं कि देवी का वाहन हाथी होना शुभ रहता है। ऐसा होने से साल भर पानी ज्यादा बरसता है। मां का वाहन हाथी ज्ञान व समृद्धि का प्रतीक है। जिसकी वजह से देश के लोगों के सुखों तथा ज्ञान की वृद्धि होगी व यह समृद्धि का सूचक है। इससे सुख बढ़ेगा। देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। इसलिए ये नवरात्रि शुभ रहेगी।

कैसे पूजा करें
1. नवरात्रि में देवी को श्रृंगार का सामान चढ़ाना चाहिए। नारियल और साड़ी जरूर चढ़ानी चाहिए। सुहाग का सामान और गुड़हल का फूल चढ़ाने से देवी प्रसन्न होती हैं। इससे मनोकामना पूरी होती है।
2. नौ दिनों तक व्रत या उपवास करना चाहिए। इससे सेहत अच्छी रहती है और तप बढ़ता है। नवरात्रि में इस तरह से देवी की आराधना करने से शक्ति और उम्र बढ़ती है।
3. नवरात्रि में जरुरतमंद लोगों और कन्याओं को खाना खिलाने का विधान बताया गया है। ऐसा करने से सुख और समृद्धि बढ़ती है।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News