Home धर्म 23 अप्रैल को कामदा एकादशी, इस दिन कुवांरी कन्याएं करें ये उपाय,...

23 अप्रैल को कामदा एकादशी, इस दिन कुवांरी कन्याएं करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा वर

16
0

सनातन धर्म में एकादशी व्रत को सभी व्रतों में श्रेष्ठ माना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को कामदा एकादशी कहते हैं। इस बार कामदा एकादशी का व्रत 23 अप्रैल 2021 दिन शुक्रवार को रखा जाएगा। कामदा एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा करने से उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। भगवान विष्णु भक्त की सभी प्रकार की मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं। इसके साथ ही जीवन में आने वाली परेशानियां भी दूर होती हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन कुवारी कन्याएं व्रत रखकर हल्दी के ये उपाए करें तो उन्हें मनचाहा वर मिलेगा।

ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों की शादियों में अड़चने आ रहीं हैं वे कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को 2 साबुत हल्दी की गांठें अर्पित करें तथा भगवान को ध्यान करते हुये हाथ जोड़कर अपने मन में अपनी परेशानियों को बोलकर प्रार्थना करें। ऐसा करने से कुवांरी कन्या को मनचाहा वर मिलेगा और सारी समस्याएं दूर होगी।

इस मंत्र से मिलेगा लाभ

कामदा एकादशी के दिन व्रत रखते हुए- ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र’ का जाप करना चाहिए, इससे जीवन में सफलता मिलेगी। इसके अलावा एकादशी के दिन निम्नलिखित काम करने से भी लाभ प्राप्त होता है-

एकादशी के दिन दान करना उत्तम माना जाता है। इससे पुण्य की प्राप्ति होती है।

यदि विवाह संबंधी बाधाओं का सामना कर रहें हैं तो इस बाधा को दूर करने के लिए एकादशी के दिन केसर, केला या हल्दी का दान करना चाहिए।
हिंदू धर्म ग्रंथों में कहा गया है कि एकादशी का उपवास रखने से धन, मान-सम्मान और संतान सुख के साथ मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

कामदा एकादशी व्रत का शुभ मुहूर्त

22 अप्रैल की रात 11 बजकर 35 मिनट से एकादशी तिथि आरंभ होगी। कामदा एकादशी की तिथि का समापन 23 अप्रैल की रात 09 बजकर 47 मिनट पर होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here