Home राजनीती चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने शरद पवार से फिर की मुलाकात, एक...

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने शरद पवार से फिर की मुलाकात, एक दिन पहले ही मिले थे 8 दलों के नेता

27
0

नई दिल्ली। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने एक बार फिर एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की है। पिछले कुछ दिनों प्रशांत किशोर और पवार के बीच यह तीसरी मुलाकात है। आज की बैठक से ठीक एक दिन पहले आठ विपक्षी दलों के नेता दिल्ली में शरद पवार के आवास पर इकट्ठा हुए थे और कई मुद्दों पर चर्चा भी हुई थी। इसमें पूर्व वित्त मंत्री और टीएमसी नेता यशवंत सिन्हा भी शामिल हुए थे।

सूत्रों ने बताया कि किशोर और पवार के बीच करीब एक घंटे तक बंद कमरे में बातचीत हुई। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले किशोर ने 11 जून को मुंबई में पवार के आवास पर दोपहर के भोजन पर उनसे मुलाकात की थी। उन्होंने सोमवार को फिर दिल्ली में राकांपा अध्यक्ष से मुलाकात की थी।

तीसरा मोर्चा के लिए अटकलें तेज

पवार के साथ इन बैठकों ने विपक्षी दलों के भाजपा के खिलाफ तीसरा मोर्चा बनाने के लिए एक साथ आने की अटकलों को हवा दे दी है। पवार ने मंगलवार को दिल्ली में अपने आवास में आठ विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठक की थी। इनमें तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी, राष्ट्रीय लोक दल और वाम दल शामिल रहे।

बैठक को बताया गैर-राजनीतिक

हालांकि इस बैठक में भाग लेने वाले नेताओं ने कहा कि यह पूर्व वित्त मंत्री और टीएमसी उपाध्यक्ष यशवंत सिन्हा द्वारा बनाए राष्ट्रीय मंच की एक जैसी विचारधारा वाले लोगों की गैर- राजनीतिक मुलाकात की थी। मंगलवार को विपक्षी नेताओं से मुलाकात से पहले पवार ने उसी दिन राकांपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की भी अध्यक्षता की थी और अपनी ‘भविष्य की नीतियों, अगले लोकसभा चुनावों में उसकी भूमिका और मौजूदा राष्ट्रीय मुद्दों पर अपनी पार्टी के नेताओं के साथ विस्तारपूर्वक चर्चा की थी।

पवार के साथ बैठक में इन नेताओं ने लिया था हिस्सा

पवार के आवास पर बैठक में शामिल होने वाले विपक्षी दल के नेताओं में नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला, सपा के घनश्याम तिवारी, रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी, आप के सुशील गुप्ता, भाकपा के बिनॉय विश्वम, माकपा के निलोत्पल बासु और टीएमसी के उपाध्यक्ष यशवंत सिन्हा समेत अन्य नेता शामिल थे।

पूर्व कांग्रेस नेता संजय झा और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के पूर्व नेता पवन वर्मा ने भी बैठक में भाग लिया। नेताओं के अलावा कई प्रतिष्ठित हस्तियों जैसे कि जावेद अख्तर, पूर्व राजदूत के सी सिंह और न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) ए पी शाह भी मंगलवार को हुई बैठक में शामिल हुए।

Previous articleTMC सांसद मिमी चक्रवर्ती ने फर्जी वैक्सीनेशन ड्राइव के भंडाफोड़ करने का किया दावा, बोलीं- मुझे भी लगा दी वैक्सीन
Next articleभारतीय मूल की किरण आहूजा ने बढ़ाया भारत का मान, कमला हैरिस के वोट ने बाइडन को किया चिंता मुक्‍त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here