Home » दिल्ली के दो दिवसीय दौरे पर विश्व बैंक के अजय बंगा, प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री से करेंगे मुलाकात

दिल्ली के दो दिवसीय दौरे पर विश्व बैंक के अजय बंगा, प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री से करेंगे मुलाकात

  • विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के उम्मीदवार अजय बंगा दो दिवसीय दिल्ली दौरे पर रहेंगे।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे।
    नई दिल्ली ।
    विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के उम्मीदवार अजय बंगा दो दिवसीय दिल्ली दौरे पर रहेंगे। वह 23 और 24 मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में आएंगे। वह डोनर और उधार लेने वाले देशों के साथ विकास और जलवायु जरूरतों पर चर्चा करने के लिए तीन सप्ताह के वैश्विक दौरे पर हैं। अजय बंगा 23 और 24 मार्च को नई दिल्ली का दौरा करेंगे। इस दौरान वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे।
    वित्त और विकास कार्यकारी हैं अजय
    फरवरी के अंत में विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए उनके नामांकन की घोषणा के तुरंत बाद, भारत की सरकार ने बंगा की उम्मीदवारी का समर्थन किया था। अजय बंगा एक लंबे समय से वित्त और विकास कार्यकारी हैं और वर्तमान में वह एक अमेरिकी नागरिक हैं।
    इन देशों ने भी किया बंगा का समर्थन
    विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष पद के लिए अजय बंगा को ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, बांग्लादेश, कोलंबिया, मिस्र, आइवरी कोस्ट, केन्या, सऊदी अरब और दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों की सरकारों से भी सर्मथन हासिल हुआ है। विश्व बैंक 29 मार्च तक अन्य देशों से नामांकन स्वीकार करेगा।
    जो बिडेन द्वारा चुने गए बंगा
    विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए अजय बंगा के अलावा किसी अन्य प्रतियोगी की घोषणा नहीं की गई है। द्वितीय विश्व युद्ध के अंत के बाद से विश्व बैंक का नेतृत्व एक अमेरिकी द्वारा ही किया जाता है। जबकि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का नेतृत्व एक यूरोपीय द्वारा किया गया है।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पिछले महीने 63 वर्षीय अजय बंगा को डेविड मलपास की जगह लेने के लिए नामित किया था।
    डेविड मलपास की जगह आएंगे अजय
    डेविड मलपास ने जलवायु परिवर्तन पर वैज्ञानिक सहमति का समर्थन करने की अपनी प्रारंभिक विफलता पर महीनों के विवाद के बाद इस्तीफे की घोषणा की थी। अजय बंगा भारत में विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित एक व्यावसायिक कौशल विकास संस्थान का भी दौरा करेंगे।

Related News

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd