Home » देशभर में बढ़ी कोरोना की रफ्तार, एक दिन में 10 हजार से ज्यादा नए केस मिले

देशभर में बढ़ी कोरोना की रफ्तार, एक दिन में 10 हजार से ज्यादा नए केस मिले

  • देशभर में कोरोना अब विकराल रूप धारण करने लगा है.
  • पिछले 24 घंटे में देशभर में कोविड-19 के 10158 नए केस दर्ज किए गए हैं.
  • राजधानी दिल्ली में कोरोना के 1149 न‌ए मामले दर्ज किए गए थे.
  • संक्रमण की दर 23.8% हो गई है. जबकि कोविड से 1 मरीज की मौत भी हुई थी.
    नई दिल्ली,
    देशभर में कोरोना अब विकराल रूप धारण करने लगा है. अब एक दिन में कोरोना के केस 10 हजार के आंकड़े को पार कर चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिले आंकड़े के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देशभर में कोविड-19 के 10158 नए केस दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही इस संक्रमण की डेली पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 4.42 फीसदी हो गई है. इससे पहले बुधवार को भारत में कोरोना के 7,830 नए मामले रिकॉर्ड किए गए थे बात राजधानी दिल्ली की करें तो 12 अप्रैल को कोरोना के 1149 न‌ए मामले दर्ज किए गए थे. संक्रमण की दर 23.8% हो गई है. जबकि कोविड से 1 मरीज की मौत भी हुई थी. दिल्ली में फिलहाल कोरोना के कुल 3347 सक्रिय मामले हैं. जिनमें से 1995 होम आइसोलेशन में हैं और 203 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं.
    महाराष्ट्र में 1115 केस आए सामने
    महाराष्ट्र में 12 अप्रैल को एक दिन में 1115 मामले सामने आए थे, जबकि 9 मरीजों की मौत हुई थी. इसी के साथ महाराष्ट्र में कोरोना के कुल 5421 एक्टिव केस हैं. मुंबई में इस दौरान कोरोना के कुल 320 केस मिले हैं. वहीं दो मरीजों की मौत भी हुई है. शहर में कुल एक्टिव केस की संख्या 1577 है.
    क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट्स?
    कोविड के बढ़ते केसों के बीच एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगले 10-12 दिन अहम होने वाले हैं. कारण, इस अंतराल में कोविड के मामलों में लगातार उछाल देखने को मिलेगा. हालांकि इसके बाद आंकड़ों में गिरावट दर्ज की जाएगी. स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि देश में एक बार फिर महामारी फैलने लगी है. अगले 10-12 दिनों तक मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. इसके बाद केस कम होने लगेंगे. भले ही मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने का आंकड़ा कम है और उम्मीद है कि ये आंकड़ा कम ही रहेगा. क्योंकि कोविड मामलों में मौजूदा वृद्धि नए वैरिएंट एक्सबीबी.1.16 की वजह से हो रहे हैं, जो कि ओमिक्रॉन का एक सब-वैरिएंट है.
    ये हैं एक्सबीबी.1.16 के लक्षण
    एक्सबीबी.1.16 के लक्षण ओमिक्रॉन के बाकी वैरिएंट्स की तरह ही हैं जिसमें बुखार, खांसी, सर्दी, नाक बहना, सिरदर्द, शरीर में दर्द, कभी-कभी पेट दर्द और दस्त होते हैं. इनमें ज्यादातर मरीजों का इलाज घर पर ही किया जा सकता है और केवल गंभीर स्थिति में ही अस्पताल ले जाने की जरूरत होती है.

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd