Home देश अरब सागर में आईएनएस सुवर्ना के निगरानी गश्त: भारतीय नौसेना ने करीब...

अरब सागर में आईएनएस सुवर्ना के निगरानी गश्त: भारतीय नौसेना ने करीब 3 हजार करोड़ का जब्त किया नशीला पदार्थ

10
0

कोच्चि। भारतीय नौसेना को बड़ी सफलता हाथ लगी है। उसने हजारों करोड़ रुपये की कीमत का नारकोटिक्स जब्त किया है। सरकार के सूत्रों के मुताबिक, अरब सागर में मछली पकड़ने के नाव से 3 हजार करोड़ के नशीले पदार्थों को नौसेना ने जब्त किया है। भारतीय नौसेना ने बताया कि अरब सागर में आईएनएस सुवर्ना के निगरानी गश्त के समय मछुआरे के नाव का संदेहास्पद तरीके से मूवमेंट हुआ। इसकी जांच के दौरान टीम ने जब तलाशी ली तो 300 किलोग्राम नशीले पदार्थों को जब्त किया गया।

नौसेना ने आगे कहा- नाव और उस पर सवार लोगों को पास के कोच्चि बंदरगाह पर आगे की जांच के लिए उतारा गया। नशीले पदार्थ की अंतरराष्ट्रीय कीमत करीब 3 हजार करोड़ रुपये है।

पाक मादक पदार्थ तस्कर पंजाब में सीमा बाड़ से गिरफ्तार

इधर, मादक पदार्थ निरोधक एजेंसियों ने अपने तरह के पहले अभियान के तहत पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा बाड़ से मादक पदार्थ की तस्करी का प्रयास करने वाले एक पाकिस्तानी नागरिक को पकड़ा है। यह जानकारी अधिकारियों ने शनिवार को दी। पाकिस्तान के लाहौर के खरक गांव निवासी 28 वर्षीय अमजद अली उर्फ​माजिद जट्ट को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने 6-7 अप्रैल की दरमियानी रात को फिरोजपुर जिले के खेमकरन सीमा क्षेत्र से तब पकड़ा था जब वह और उसका सहयोगी बाड़ के नीचे से 20 किलोग्राम हेरोइन अपने भारतीय संपर्कों को देने वाले थे।

उन्होंने कहा कि बीएसएफ ने अली से कुल 20.5 किलोग्राम हेरोइन, एक मोबाइल फोन, एक पावर बैंक और 13 फुट लंबा पीवीसी पाइप (बॉर्डर बाड़ के नीचे से मादक पदार्थ सीमापार भेजने में उपयोग के लिए) बरामद किया। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) उप महानिदेशक (उत्तर) ज्ञानेश्वर सिंह ने कहा कि चूंकि यह ‘‘अंतर-सीमा मादक पदार्थ तस्करी से संबंधित अत्यधिक महत्व’’ का मामला है, इसलिए इसकी जांच केंद्रीय एजेंसी को सौंपी गई।

उन्होंने कहा, ‘‘यह एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स सिंडिकेट है जो सीमा पार से काम कर रहा है। आपूर्तिकर्ता बाड़ के पार बैठे हैं और मादक पदार्थ भारत में भेज रहे हैं।’’ एनसीबी द्वारा मुहैया कराये गए एक वीडियो में गिरफ्तार किया गया पाकिस्तानी नागरिक कबूल करते दिख रहा है कि उसे भारत-पाकिस्तान सीमा पर रात में बीएसएफ के जवानों ने पकड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here