Home » परमवीर चक्र और अशोक चक्र शौर्य अलंकरण प्राप्त सैनिकों को मिलेंगे एक करोड़ रुपए

परमवीर चक्र और अशोक चक्र शौर्य अलंकरण प्राप्त सैनिकों को मिलेंगे एक करोड़ रुपए

भोपाल । मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के शौर्य अलंकरण प्राप्तकर्ताओं को नगद एवं भूमि के बदले में दी जाने वाली राशि में वृद्धि की है। अब परमवीर और अशोक चक्र प्राप्त करने वाले सैनिकों को एक करोड़ रुपए की राशि मिलेगी। इससे पहले 20 लाख रुपए का ही प्रावधान था। इसको लंबे समय से बढ़ाने की मांग की जा रही थी। हालांकि सरकार की तरफ से शहीद होने वाले सैनिकों के परिवार को एक करोड़ रुपए की राशि पहले से ही दी जा रही है।

मरणोंपरांत शौर्य अलंकरण प्राप्त करता के अविवाहित होने पर पूरी राशि माता-पिता को दी जाएगी। वहीं, माता-पिता के जीवत नहीं होने पर अनुदान की राशि अविवाहित बहन-भाई को बराबर दी जाएगी। वहीं, विवाहित होने पर विधवा को 35 प्रतिशत, बच्चों को 35 प्रतिशत और माता-पिता को 30 प्रतिशत राशि दी जाएगी। माता-पिता के जीवित नहीं होने पर विधया और बच्चों में बराबर राशि बांटी जाएगी।

वहीं, बच्चे नहीं होने पर विधवा और माता-पिता में बराबर राशि बांटी जाएगी। तीनों में किसी एक के जीवित होने पर उसे पूरी राशि दी जाएगी। यदि बच्चे नाबालिग है तो उनकी अनुदान राशि को बालिग होने तक सावधि खाते में जमा की जाएगी।

Soldiers receiving Paramveer Chakra and Ashok Chakra gallantry decorations will get one crore rupees

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd