Home खास ख़बरें कल से शुरू हो रहा कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण

कल से शुरू हो रहा कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण

54
0

नई दिल्ली। पूरे देश में एक मार्च यानी सोमवार से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। दूसरे चरण के लिए सरकार ने कुछ खास तरह की तैयारियां की हैं। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दिशानिर्देश भी जारी किेए गए हैं। सरकार ने निजी अस्पतालों की एक सूची जारी की है जो देशव्यापी कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।
प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना के टीके की एक डोज के लिए अधिकतम 250 रुपये लिए जाएंगे। पहली मार्च से 60 साल या इससे अधिक उम्र के बुजुर्गो के लिए और 45 से 59 साल के ऐसे लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया जाएगा, जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। सरकारी अस्पतालों में टीका मुफ्त लगाया जाएगा, जबकि निजी केंद्रों पर कीमत देकर टीका लगवाया जा सकेगा। कोरोना के टीके में जो 250 रुपये लिए जा रहे हैं, इसमें 150 रुपये टीके की कीमत है और 100 रुपये सर्विस चार्ज के तौर पर वसूले जाएंगे।
आयुष्मान भारत एवं प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत करीब 12,000 अस्पतालों को चिन्हित किया गया है। केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना के तहत प्राइवेट अस्पताल भी शामिल किए गए हैं। जो कि कोरोना टीकाकरण के सेंटर के रूप में काम करेंगे। करीब 12 हजार सरकारी अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना का टीका मुफ्त में लगेगा।
बता दें कि अभी तक सिर्फ सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में ही टीकाकरण हो रहा था। वहीं, अब आयुष्मान भारत के अस्पतालों या CGHS हॉस्पिटल्स भी शामिल होंगे, जो 12,000 हैं। इस तरह कुल 24 हजार स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना का टीकाकरण किया जाएगा।
इन सभी प्राइवेट अस्पतालों की एक सूची स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपलोड की गई है।
इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज अस्पताल, जिला अस्पताल, उप-विभागीय अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी, स्वास्थ्य उप केंद्र और स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में भी टीकाकरण किया जाएगा।

Previous articleमहाराष्ट्र के वन मंत्री संजय राठौर ने दिया इस्तीफा
Next articleभारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने जीता यूक्रेन कुश्ती टूर्नामेंट, साल भर बाद ‘गोल्डन वापसी’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here