Home » भीषण गर्मी के चलते राज्‍यों में स्‍कूल बंद, यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को भी निर्देश जारी

भीषण गर्मी के चलते राज्‍यों में स्‍कूल बंद, यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को भी निर्देश जारी

  • त्रिपुरा में इन दिनों पड़ रही गर्मी के कारण राज्य के सभी सरकारी स्कूल 18 से 23 अप्रैल तक बंद रहेंगे। राज्य के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने इसकी घोषणा की।
    त्रिपुरा,
    त्रिपुरा में इन दिनों पड़ रही गर्मी के कारण राज्य के सभी सरकारी स्कूल 18 से 23 अप्रैल तक बंद रहेंगे। राज्य के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने इसकी घोषणा की। राज्य संचालित और राज्य सहायता प्राप्त स्कूलों को बंद रखने की घोषणा करते हुए उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि भीषण गर्मी से छात्रों का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। उन्होंने मौसम की मौजूदा स्थिति को देखते हुए राज्य के निजी स्कूलों से भी ऐसा करने की अपील की। त्रिपुरा में 4,226 सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल हैं जिनमें 7.02 लाख छात्र हैं। राज्य में कॉलेज और विश्वविद्यालय सामान्य दिनों की तरह काम करते रहेंगे। त्रिपुरा में पिछले तीन दिन से अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार 20 अप्रैल तक राज्य में बारिश होने का अनुमान नहीं है।
    बंगाल में भी स्कूल बंद
    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ‘भीषण’ लू की स्थिति के मद्देनजर राज्य में 17 अप्रैल से 22 अप्रैल तक स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का फैसला किया गया है।” उन्होंने कहा, ‘‘मैं निजी शैक्षणिक संस्थानों से भी आग्रह करती हूं कि वे भी इस अवधि के दौरान ऐसा ही करें।” उन्होंने कहा, ‘‘मैं लोगों से दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक धूप में निकलने से बचने का भी अनुरोध करूंगी।” इससे पहले, पश्चिम बंगाल सरकार ने चिलचिलाती गर्मी के मद्देनजर पहाड़ी इलाकों को छोड़कर सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश तीन हफ्ते पहले दो मई से घोषित करने का आधिकारिक नोटिस जारी किया था। राज्य में अधिकतर स्थानों पर दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा है और मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि लू की स्थिति 19 अप्रैल तक बनी रहेगी।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd